Friday, April 19, 2024
Advertisement

23वें ग्रैंडस्लैम से दो कदम दूर जोकोविच, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में बनाई जगह

नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले तक का सफर तय कर लिया है।

Reported By : PTI Edited By : Deepesh Sharma Published on: June 07, 2023 8:19 IST
Novak Djokovic- India TV Hindi
Image Source : AP Novak Djokovic

French Open 2023: दुनियाभर के टेनिस खिलाड़ी इस वक्त फेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम में भिड़ रहे हैं। इस टूर्नामेंट के आखिरी दौर के मुकाबले अब खेले जा रहे हैं। इस टूर्नामेंट में 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच भी हिस्सा ले रहे हैं। वहीं ये खिलाड़ी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल राउंड तक पहुंच चुके हैं।

जोकोविच सेमीफाइनल में

नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में कारेन खाचानोव को शिकस्त देकर अंतिम चार में अपनी जगह पक्की की। सर्बिया के इस खिलाड़ी ने पुरुष एकल मैच में रूस के 11वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए 4-6, 7-6, 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की। खाचानोव ने पहले सेट में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को चौकाया लेकिन जोकोविच ने इसके बाद अनुभव के दम पर वापसी करते हुए दूसरे सेट को मुश्किल से जीता। 

जोकोविच की तगड़ी वापसी

अगले दो सेट में इस खिलाड़ी ने दबदबे वाला प्रदर्शन किया। महिला वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका और करोलिना मुचोवा ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर पहली बार सेमीफाइनल की टिकट पक्की की जहां दोनों खिलाड़ी गुरुवार को एक दूसरे के आमने सामने होंगे। सबालेंका ने येलिना स्वितोलिना को 6-4, 6-4 से मात दी जबकि गैरवरीय मुचोवा ने 2021 की उपविजेता अनास्तासिया पावलुचेनकोवा को 7-5, 6-2 से शिकस्त देकर अंतिम चार में जगह पक्की की। दोनों खिलाड़ी पहली बार इस ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे है। इससे पहले रोलां गौरां में दोनों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तीसरे दौर में पहुंचना था। अक्टूबर में बच्चे के जन्म के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना ने मैच गंवाने के बाद बेलारूस की अपनी प्रतिद्वंद्वी से हाथ नहीं मिलाया।

फ्रेंच ओपन में फिर बवाल

उनकी इस हरकत का दर्शकों के एक वर्ग ने शोर मचाकर विरोध किया। बेलारूस ने यूक्रेन हमले पर खुल कर रूस का समर्थन किया है। सबालेंका ने टूर्नामेंट में अभी तक एक भी सेट नहीं गंवाया है। इस से पहले खेले गए मुकाबले में मुचोवा के खिलाफ पावलुचेनकोवा के खेल पर थकान हावी रहा। उनका पिछला मुकाबला तीन घंटे से अधिक चला था। उन्होंने मुकाबले के दूसरे सेट में आसानी से घुटने टेक दिए। पहले सेट में मुचोवा को टक्कर देने के बाद पावलुचेनकोवा ने दूसरे सेट में वापसी की कोशिश की। उन्होंने कुछ दमदार मैदानी शॉट लगाए लेकिन 1-4 से पिछड़ने के बाद उनके लिए वापसी करना मुश्किल हो गया। मुचोवा दो साल पहले ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement