Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IND vs PAK: कब, कहां और कैसे देखें महामुकाबले का लाइव प्रसारण, जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच इससे पहले कुल 178 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से पाकिस्तानी टीम का पलड़ा भारी रहा है। वहीं एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 09, 2023 14:56 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HOCKEY INDIA IND vs PAK

भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप में जहां क्रिकेट का महामुकाबला होना है। वहीं हॉकी की फील्ड पर भी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान बुधवार 9 अगस्त को दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वियों का आमना-सामना होगा। इस मुकाबले से पहले ही टीम इंडिया सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है। वहीं पाकिस्तान को अंतिम-4 में जाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना होगा। वरना उसे चीन के खिलाफ जापान की हार की दुआ करनी होगी। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के शुरुआती चार मैचों में से तीन में जीत दर्ज करते हुए अंतिम 4 में जगह बना ली है। वहीं एक मैच टीम इंडिया का जापान के खिलाफ ड्रॉ पर समाप्त हुआ। टीम इंडिया 6 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के पॉइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ टॉप पर है। वहीं पाकिस्तान की टीम 4 में से एक जीत, एक हार और दो ड्रॉ के साथ 5 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। 

कब और कहां खेला जाएगा यह मुकाबला?

आपको बता दें कि एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन चेन्नई में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के सभी मुकाबले चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। इस महामुकाबले का आयोजन बुधवार रात 8.30 बजे से शुरू होगा। भारतीय टीम के इस लीग में सभी मुकाबले इसी समय पर खेले गए हैं। यह भारत का तो आखिरी लीग मैच ही साथ ही टूर्नामेंट का भी आखिरी लीग मैच होगा। इस मैच के बाद चारों सेमीफाइनलिस्ट टीमें तय हो जाएंगी। फिर 11 अगस्त को सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। 

कैसे देखें इस हाईवोल्टेज मैच का लाइव प्रसारण?

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। आप स्टार स्पोर्ट्स पर विभिन्न भाषाओं में इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के राइट्स फैनकोड के पास हैं। यानी आप फैनकोड पर भी यह मैच देख सकते हैं। साथ ही अन्य अपडेट व इस मैच से जुड़ी खबरों के लिए आप INDIA TV SPORTS के साथ भी जुड़े रह सकते हैं।

कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान की हॉकी टीमें पिछली बार एशिया कप 2022 में भिड़ी थीं। उस मैच में कांटे की टक्कर देखने को मिली थी और मुकाबला 1-1 से ड्रॉ हो गया था। खास बात यह है कि भारतीय टीम पिछले 14 मुकाबलों में से एक बार भी पाकिस्तान के खिलाफ हारी नहीं है। वहीं ओवरऑल दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड की बात करें तो कुल 178 मैच खेले गए हैं जिसमें से पाकिस्तानी टीम ने 82 और भारत ने 64 मुकाबले जीते हैं। इसके अलावा 32 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। लेकिन एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का पलड़ा भारी है और 10 में से 6 मैच मेन इन ब्लू ने जीते हैं और पाकिस्तान की टीम सिर्फ दो मैच जीती है। जबकि दो मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। 

यह भी पढ़ें:-

ODI World Cup 2023: सूर्यकुमार यादव को मिली हरी झंडी, वनडे क्रिकेट में मिलेगा यह बड़ा रोल!

ODI वर्ल्ड कप के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने खेले सबसे ज्यादा मैच, देखें टॉप 5 की लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement