Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम पहुंची भुवनेश्वर, जानिए टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान का इतिहास

हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल 13 जनवरी से 29 जनवरी तक भारत में हो रहा है जिसमें कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के लिए भुवनेश्वर पहुंच चुकी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: January 05, 2023 18:27 IST
Indian Men's Hockey Team arrived in Bhubaneswar- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Men's Hockey Team arrived in Bhubaneswar

Hockey World Cup 2023: अगले साल 13 जनवरी से शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम आज यानी मंगलवार को भुवनेश्वर पहुंच गई। यहां भारतीय टीम अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने के सफर को अंतिम रूप देगी। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज 13 जनवरी से ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला शहरों में आयोजित हो रहा है। जिसमें दुनिया की कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी। हर चार साल पर होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारत की 18 सदस्यों वाली टीम हिस्सा लेगी। भारतीय टीम की कमान ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के हाथों में दी गई है। वर्ल्ड कप के लिए भारत का फाइनल स्क्वॉड तय करने से पहले 33 खिलाड़ियों ने बेंगलुरु स्थिति साई (SAI) सेंटर में दो दिवसीय ट्रायल में हिस्सा लिया, जिसके बाद 18 खिलाड़ियों का चयन किया गया।

कुल 16 टीमें हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में शामिल

वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही 16 टीमों को चार अलग-अलग पूल में बांटा गया है। हर पूल में चार चार टीमों को जगह दी गई है। भारत को पूल डी में जगह दी गई है। पूल ए में शामिल टीमें है- अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और फ्रांस। पूल बी में शामिल टीमें हैं- बेल्जियम, जर्मनी, जापान और कोरिया। पूल सी में चिली, मलेशिया, नीदरलैंड्स और न्यूजीलैंड को जगह दी गई है। इंग्लैंड, स्पेन, भारत और वेल्स की टीमों को पूल डी में रखा गया है।

हॉकी वर्ल्ड कप का इतिहास

अब तक हॉकी वर्ल्ड कप के 14 एडिशन हो चुके हैं। 1971 में शुरू हुए मेंस हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान रही है जिसने चार बार इसके खिताब पर कब्जा जमाया है। नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड ट्रॉफी को तीन तीन बार अपने नाम किया है। जर्मनी की टीम दो बार वर्ल्ड चैंपियन रही है। भारत और बेल्जियम ने एक एक बार इस खिताब को अपने नाम किया है। भारत ने पहली और आखिरी बार इस खिताब को 1975 में उठाया था जबकि बेल्जियम बतौर डिफेंडिंग चैंपियन वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी।

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान का इतिहास

हॉकी वर्ल्ड कप में अब तक भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक कुल 95 मैच में 199 गोल किए हैं और 40 में जीत दर्ज की है और उसका जीत प्रतिशत 42.11 का है। अगर पाकिस्तान की बात करें तो उसने अब तक 89 मैच में 235 गोल करते हुए 51 मैच जीते हैं और उसका जीत प्रतिशत 57.3 है। भारत में हो रहे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम हिस्सा नहीं ले रही है।  

हॉकी वर्ल्ड कप में भारत का स्क्वॉड

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश। डिफेंडर्स: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह। फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह। वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह। हेड कोच: ग्राहम रीड   

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement