Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारतीय फुटबॉल के लिए असल परीक्षा अब, एशियन गेम्स और वर्ल्ड कप क्वालीफायर में इन टीमों से होगा मुकाबला

भारतीय फुटबॉल टीम ने पिछले कुछ समय में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। एशियन गेम्स और वर्ल्ड कप क्वालीफायर में टीम इंडिया किन टीमों से भिड़ेगी अब ये साफ हो गया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 27, 2023 16:52 IST
Indian Football Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Football Team

चीन के हांगझूर में इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीन में एशियन गेम्स खेला जाना है। इस टूर्नामेंट में भारत के कई बड़े एथलीट हिस्सा लेने जा रहे हैं। इस दौरान भारत कई टीम गेम में भी हिस्सा लेने जा रहा है। जहां फुटबॉल, हॉकी और क्रिकेट जैसे खेल मुख्य आकर्शन का केंद्र हैं। बात करें फुटबॉल के बारे में को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने नियमों में ढील करते हुए पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों को एशियन गेम्स में हिस्सा लेने की मंजूरी दे दी है। जिसके साथ टीम इंडिया ने आखिरी मिनट में फुटबॉल प्रतियोगिता में प्रवेश किया। इस फैसले के साथ ही एशियन गेम्स के लिए फुटबॉल के ग्रुप जारी कर दिए गए हैं।

भारत की पुरुष फुटबॉल टीम को ग्रुप ए में चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ रखा गया है। 2023 एशियाई खेलों के फुटबॉल आयोजन में कुल 23 टीमें भाग लेने के लिए तैयार हैं, जिनमें से एक को छोड़कर सभी को चार-चार के छह समूहों में रखा गया है। केवल ग्रुप डी में तीन टीमें हैं - जापान, फिलिस्तीन और कतर हैं। एशियाई खेल 23 सितंबर से शुरू होने वाले हैं लेकिन फुटबॉल प्रतियोगिता 19 सितंबर से शुरू होगी। 

यहां देखें सभी टीमों के ग्रुप:

  • ग्रुप ए: चीन, बांग्लादेश, म्यांमार, भारत
  • ग्रुप बी: वियतनाम, सऊदी अरब, ईरान, मंगोलिया
  • ग्रुप सी: उज्बेकिस्तान, सीरिया, हांगकांग, अफगानिस्तान
  • ग्रुप डी: जापान, फिलिस्तीन, कतर
  • समूह ई: दक्षिण कोरिया, कुवैत, थाईलैंड, कुवैत
  • ग्रुप एफ: उत्तर कोरिया, इंडोनेशिया, किर्गिज़ गणराज्य, चीनी ताइपे

जहां तक ​​भारतीय महिला टीम का सवाल है, उन्हें ग्रुप बी में चाइनिस ताइपे और थाईलैंड के साथ रखा गया है। पूरे फुटबॉल आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफायर का ग्रुप भी आया सामने

इस बीच, फीफा वर्ल्ड कप 2026 क्वालीफायर के राउंड 2 के लिए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम के ड्रा का भी ऐलान कर दिया गया है। अनुभवी सुनील छेत्री जैसे खिलाड़ियों वाली टीम को कतर, कुवैत और अफगानिस्तान/मंगोलिया के साथ ग्रुप में रखा गया है। अफगानिस्तान और मंगोलिया दो चरणों में एक-दूसरे का सामना करेंगे और मैच अक्टूबर में खेला जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि कतर को छोड़कर अपने सभी विरोधियों के साथ भारत का हालिया रिकॉर्ड शानदार रहा है। टीम इंडिया ने SAFF चैंपियनशिप फाइनल में कुवैत को पेनल्टी शूटआउट (5-4) में हराया था। टूर्नामेंट के लीग चरण में भी दोनों टीमों ने ड्रॉ खेला था। टीम इंडिया ने इस साल की शुरुआत में इंटरकॉटिनेंटल कप ग्रुप स्टेज में मंगोलिया को 2-0 से हराया, जबकि जून 2022 में एएफसी एशियाई कप क्वालीफिकेशन के तीसरे दौर में वे अफगानिस्तान से 2-1 से मुकाबला जीत चुके हैं। जून 2021 में फीफा वर्ल्ड कप में वे एकमात्र टीम कतर से हार गए थे। कुल मिलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया का इस ग्रुप में पलड़ा काफी भारी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement