Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WFI के निलंबन के बाद IOA ने किया कमेटी का गठन, पूर्व खिलाड़ियों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को निलंबित कर दिया था। अब IOA ने WFI के दैनिक कामकाज के लिए एडहॉक कमेटी का गठन किया है।

Govind Singh Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 27, 2023 20:11 IST
विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक- India TV Hindi
Image Source : PTI विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक

पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के भरोसेमंद संजय सिंह को चुनावों में अध्यक्ष चुना गया था। लेकिन इसके बाद पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती छोड़ दी। वहीं बजरंग पूनिया ने पद्म श्री अवॉर्ड वापस कर लिया। फिर सरकार हरकत में आई और WFI के नए चुने गए पैनल को निलंबित कर दिया। वहीं खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ से निलंबित भारतीय कुश्ती महासंघ के दैनिक कार्यों के संचालन के लिए 3 सदस्यीय तदर्थ कमेटी का गठन करने का आदेश दिया था। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

कमेटी में 3 सदस्यों को मिली जगह 

भारतीय ओलंपिक संघ ने निलंबित WFI के कामकाज के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। भारतीय वुशु संघ के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह बाजवा पैनल के अध्यक्ष होंगे जबकि पूर्व हॉकी ओलंपियन एमएम सोमाया और पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी मंजुषा कंवर इसके दो अन्य सदस्य हैं। IOA ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आईओए को हाल ही में पता चला है कि नए अध्यक्ष और WFI के अधिकारियों ने संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए और आईओसी द्वारा समर्थित नियमों के खिलाफ मनमाने फैसले किए हैं। इसके अलावा कई फैसलों को पलट दिया गया है।

इन कामों को संभालेगी कमेटी

उन्होंने कहा कि आईओए निष्पक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने और आईओसी के अनुसार खिलाड़ियों के हितों की रक्षा करने और नियमों को पालन को अहम मानता है। एक तदर्थ कमेटी के गठन का फैसला किया गया है। इस कमेटी को WFI के संचालन का जिम्मा सौंपा गया है। जिसमें खिलाड़ियों का चयन, खेल गतिविधियों का आयोजन करना, बैंक खातों का संचालन, वेबसाइट का प्रबंधन और अन्य संबंधित जिम्मेदारियां शामिल हैं।

तदर्थ कमेटी के चीफ भूपिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि यह ओलंपिक का साल है और हमें अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। हम जल्द ही शिविर के साथ सभी सीनियर और जूनियर चैंपियनशिप का आयोजन करेंगे जिससे पेरिस ओलंपिक में हमारे पदक जीतने की संभावना ज्यादा हो सके। हमारा लक्ष्य ओलंपिक में अपने देश के लिए अधिकतम पदक जीतना है क्योंकि यह भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है । 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

इस खिलाड़ी के दम पर बांग्लादेश ने पहली बार T20I में किया ऐसा, न्यूजीलैंड की धरती पर हुआ करिश्मा

शतक के बाद फील्डिंग में भी केएल राहुल का कमाल, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार किया ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement