Saturday, May 04, 2024
Advertisement

शतक के बाद फील्डिंग में भी केएल राहुल का कमाल, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार किया ये काम

KL Rahul Wicketkeeper: केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने 101 रन बनाए। टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर उनका ये पहला मैच है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: December 27, 2023 16:59 IST
KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : GETTY KL Rahul

KL Rahul Century IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए। टीम की तरफ से केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उनकी वजह से ही टीम इंडिया सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। 

KL Rahul ने किया कमाल

केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमाल की बैटिंग की। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते 137 गेंदों में 101 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और 4 छक्के शामिल थे। राहुल विकेटकीपर के तौर पर डेब्यू मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उनका विकेटकीपर के तौर पर ये पहला मैच है। बैटिंग के बाद जब राहुल विकेटकीपिंग करने उतरे तो उन्होंने मोहम्मद सिराज की गेंद पर एडेन मार्करम का बेहतरीन कैच पकड़ा। टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग करते हुए उनका ये पहला कैच है। 

ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी 

केएल राहुल क्रिकेट की दुनिया में तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर अपने पहले मैच में ही 50 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने वनडे में विकेटकीपर के तौर पर डेब्यू में 80 रन, T20I में डेब्यू पर 56 रन और टेस्ट में विकेटकीपर के तौर पर डेब्यू में 101 रन बनाए हैं। 

केएल राहुल की गिनती भारत के बेहरतीन प्लेयर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। उन्होंने भारत के लिए 47 टेस्ट मैचों में 2642 रन, 75 वनडे मैचों में 2820 रन और 72 टी20 मैचों में 2265 रन बनाए हैं। वह एक बार क्रीज पर टिक गए तो उन्हें आउट करना मुश्किल हो जाता है। 

भारत ने बनाए 245 रन

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बारी में 245 रन बनाए। केएल राहुल आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। जब रोहित शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद यशस्वी जायसवाल  ने 17 रन और विराट कोहली ने 38 रन बनाए। वहीं श्रेयस अय्यर ने 31 रनों की पारियां खेली। शार्दुल ठाकुर ने 24 रनों का योगदान दिया। अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए। नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट, मार्को जेसन और गेराल्ड कोएत्जी ने 1-1 विकेट चटकाया। 

यह भी पढ़ें: 

बिना खेले क्यों गिर रही है शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग

साल 2016 के बाद पहली बार हुआ टी20 क्रिकेट में बड़ा करिश्मा, ये खिलाड़ी बना स्पेशल क्लब का हिस्सा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement