Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'ओलंपिक की ओर पहला कदम, भारत में होगा IOA का 141वां सेशन', नीता अंबानी ने किया बड़ा ऐलान

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की सदस्य नीता अंबानी ने IOA के 141वें सेशन की घोषणा करते हुए बड़ी बात कही है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: August 28, 2023 21:06 IST
IOC member Nita Ambani- India TV Hindi
Image Source : GETTY IOC member Nita Ambani

भारत ने अभी तक एक बार भी ओलंपिक की मेजबानी नहीं की है। लेकिन भारत ने अतीत में खेलों में बड़े आयोजनों की मेजबानी की है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2010, वनडे वर्ल्ड कप 2011 और टी20 वर्ल्ड कप 2016 की मेजबानी शामिल है। इसके अलावा भारत वनडे वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी के लिए बिल्कुल तैयार है। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की अगली बैठक भारत में होगी। इस पर नीता अंबानी ने बड़ा बयान दिया है।

भारत होगा मेजबान  

नीता अंबानी ने कहा कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के सदस्य के तौर पर ओलंपिक को इंडिया में लाना में मेरा सपना रहा है और मुझे आपके साथ यह जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है कि अब हमने उस दिशा में आगे बढ़ने के लिए पहला स्टेप लिया है। अक्टूबर में इस साल नीता अंबानी कल्चरल सेंटर में हम IOC के 141वें सेशन की मेजबानी करेंगे। 

नीता अंबानी ने आगे बोलते हुए कहा कि आपको गर्व होगा कि ऐतिहासिक सत्र की विड के लिए भारत के पक्ष में 75 वोट पड़े और विरोध में केवल एक वोट पड़ा। बहुमत के साथ हम ओलंपिक मूवमेंट को 40 साल बाद इंडिया वापस ला रहे हैं और यह तो सिर्फ शुरुआत है। भारतीय खेल के लिए यह एक गौरवशाली युग की नई शुरुआत है। युवा एथलीट उच्चतम स्तर पर हमें गौरवान्वित कर रहे हैं, जहां भारत खेल जगत में ऊंचा मुकाम पा रहा है। 

भारत ने ओलंपिक ने किया शानदार प्रदर्शन

भारत ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में अच्छा प्रदर्शन किया था, जब भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे। किसी एक ओलंपिक में भारत का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में मीरबाई चानू, लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधु, रवि कुमार दहिया, बजरंग पूनिया, नीरज चोपड़ा और भारतीय हॉकी टीम ने मेडल जीते थे। इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 में भारत ने 2 मेडल और लंदन ओलंपिक 2012 में 6 मेडल जीते थे। 

यह भी पढ़ें: 

केएल राहुल 6 महीने बाद उतरेंगे मैदान में, नया कीर्तिमान रचने के करीब

विराट कोहली रचेंगे नया कीर्तिमान, एशिया कप 2023 में होगा बड़ा कारनामा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement