Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वर्ल्ड चैंपियनशिप में टूटा मीराबाई चानू का रिकॉर्ड, चीन की वेटलिफ्टर ने उठाया इतने किलो वजन

मीराबाई चानू ने एशियन गेम्स की तैयारियों के लिए रियाद में आयोजित हो रही वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया था। अब इस प्रतियोगिता में चीनी वेटलिफ्टर ने उनका वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 06, 2023 6:15 IST
Mirabai Chanu, Jiang Huihua- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mirabai Chanu, Jiang Huihua

भारत की स्टार वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को रियाद में जारी वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप से नाम वापस लेना भारी पड़ा है। उन्होंने हाल ही में इसी महीने शुरू होने वाले एशियन गेम्स की तैयारी के लिए यह कदम उठाया था। उनकी गैरमौजूदगी में अब चीन की वेटलिफ्टर जियांग हुईहुआ ने उनका वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चानू ने 2021 एशियाई चैंपियनशिप में 119 किलोग्राम का वजन उठाकर 49 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। अब मौजूदा वर्ल्ड चैंपियनशिप में हुईहुआ ने 120 किलोग्राम का वजन उठाकर नया रिकॉर्ड बना लिया है।

एक नहीं दो वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटे

हुईहुआ ने क्लीन एंड जर्क में मीराबाई चानू का रिकॉर्ड तो तोड़ा और साथ ही टोटल लिफ्ट में भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने कुल 215 किलोग्राम का वजन उठाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ओलंपिक चैंपियन होउ झीहुई के नाम था जो 213 किलोग्राम का था। अगर इस इवेंट की बात करें तो वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हुईहुआ ने स्नैच कैटेगरी में 95 किलोग्राम वजन उठाकर टॉप पोजीशन पर कब्जा किया था। 

वहीं इस प्रतिस्पर्धा में होउ झीहुई ने स्नैच में 95 और क्लीन एंड जर्क में 116 के साथ कुल 211 किलोग्राम का लिफ्ट किया था। हुईहुआ ने गोल्ड और झीहुई ने सिल्वर मेडल जीता। वहीं यूएसए की जाउर्डन डेलाक्रूज ने 200 किलोग्राम के कुल लिफ्ट के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

एशियन गेम्स में चानू पर होंगी नजरें

इस तरह चीनी वेटलिफ्टर ने अपना विश्व चैम्पियनशिप का खिताब बरकरार रखा। अगर मीराबाई चानू इस प्रतियोगिता से नाम वापस नहीं लेतीं तो एक अलग चुनौती देखने को मिल सकती थी। पर चानू के लिए यह फैसला भारी पड़ा और उनका वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया। अब देखना होगा कि आगामी एशियन गेम्स में चानू अपनी टोक्यो ओलंपिक वाली विजयगाथा को दोहरा पाती हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023: श्रीलंका की सुपर 4 में एंट्री से पूरा शेड्यूल तय, जानें कब-कब मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

अफगानिस्तान के खिलाड़ी ने रचा इतिहास, बना दिया टीम के लिए वनडे क्रिकेट का सबसे तेज पचासा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement