Monday, April 29, 2024
Advertisement

Neeraj Chopra: डायमंड लीग में इतिहास रच सकते हैं नीरज चोपड़ा, ओलंपिक चैंपियन के पास पहला भारतीय विजेता बनने का मौका

Neeraj Chopra: ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा चोट के बाद डायमंड लीग में वापसी कर रहे हैं। उनके पास प्रतियोगिता जीतने वाला पहला भारतीय एथलीट बनने का मौका है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 25, 2022 22:29 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : PTI Neeraj Chopra

Highlights

  • नीरज चोपड़ा फिट होकर फील्ड पर लौटने के लिए तैयार
  • लुसाने डायमंड लीग में हिस्सा ले रहे हैं नीरज चोपड़ा
  • नीरज चोपड़ा के पास डायमंड लीग जीतने का मौका

Neeraj Chopra: ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा फिट होकर एकबार फिर से इतिहास रचने के लिए तैयार हैं। भारत के जेवलिन थ्रो चैंपियन नीरज चोपड़ा जब शुक्रवार को लुसाने डायमंड लीग के मैदान में उतरेंगे तो वह एक और इतिहास रच सकते हैं। 24 साल के जेवलिन थ्रो एथलीट मामूली ग्रोइन स्ट्रेन से उबर चुके हैं। यह चोट उन्हें पिछले महीने अमेरिका के यूजीन में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के दौरान लगी थी।

नीरज चोपड़ा के पास डायमंड लीग फाइनल्स में जगह बनाने का मौका  

अगर वे लुसाने में टॉप तीन में फिनिश करते हैं तो उनका ज्यूरिख में सात और आठ सितंबर को होने वाले डायमंड लीग फाइनल्स में स्थान पक्का हो जाएगा। फिलहाल चोपड़ा सात अंक लेकर टेबल में चौथे स्थान पर हैं। वह स्टॉकहोम डायमंड लीग में 30 जून को दूसरे स्थान पर रहे थे जो उनका इसमें पहला पोडियम फिनिश था। टेबल में टॉप छह में रहने से वह ज्यूरिख फाइनल्स में पहुंच जाएंगे। लुसाने डायमंड लीग का आखिरी स्टेज है जिसमें मेंस जेवलिन थ्रो कंपिटिशन शामिल है।

नीरज चोपड़ा बन सकते हैं डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय

नीरज चोपड़ा चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शिरकत नहीं कर सके थे। ऐसे में यह देखना होगा कि एक महीने के रिहैब के बाद वह इस सीजन में अपना शानदार बेस्ट देते हैं या नहीं। वह डायमंड लीग प्रतियोगिता जीतने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं क्योंकि इसमें भाग लेने वाले आठ पुरूष जेवलिन थ्रो एथलीट इतने मजबूत नहीं हैं। चोपड़ा का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर का है जबकि वाडलेच का सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 90.88 मीटर और वाल्कॉट का 89.07 मीटर है।

विकास गौड़ा डायमंड लीग में टॉप-3 में रहने वाले अकेले भारतीय

चोपड़ा से पहले डिसकस थ्रो एथलीट विकास गौड़ा ही एकमात्र भारतीय हैं जो डायमंड लीग प्रतियोगिता में टॉप तीन में रहे थे। गौड़ा 2012 न्यूयार्क और 2014 दोहा में दो बार दूसरे स्थान पर रहे थे, इसके अलावा वह दो बार (2015 में शंघाई और यूजीन में) तीसरे स्थान पर रहे थे।

नीरज चोपड़ा के लिए आसान नहीं होगा कंपिटिशन

टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट जाकुब वाडलेच लुसाने में भाग ले रहे हैं और चेक रिपब्लिक का ये एथलीट 20 अंक लेकर टेबल में टॉप पर हैं। उनके बाद जर्मनी के जूलियन वेबर (19 अंक) और ग्रेनाडा के वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स (16 अंक) हैं। वेबर लुसाने में हिस्सा नहीं लेंगे और पीटर्स भी चोट से उबर रहे हैं। त्रिनिदाद एंव टोबैगो के केशोर्ण वाल्कॉट भी रेस में हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement