Monday, April 29, 2024
Advertisement

Year Ender 2022 Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने सच कर दिए करोड़ों फैंस के सपने, बने महानतम भारतीय एथलीट

Year Ender 2022 Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा 2021 में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बने और 2022 में एक ऐसे मुकाम को हासिल कर लिया जो अब तक भारतीय खेलों के लिए किसी सपने सरीखा था।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 15, 2022 15:35 IST
Neeraj Chopra with Diamond League trophy- India TV Hindi
Image Source : GETTY Neeraj Chopra with Diamond League trophy

Year Ender 2022 Neeraj Chopra: भारत के चैंपियन जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने 2022 में इतिहास रच दिया। उन्होंने इस साल वह कारनामा किया जो अब तक कोई भारतीय जेवलिन थ्रोअर नहीं कर सका था। ठीक एक साल पहले, 2021 में हुए टोक्यो ओलंपिक में वह गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक एंड फील्ड एथलीट बने थे। अब एक साल बाद, उन्होंने एक ऐसे खिताब को अपने नाम किया जो अब तक भारतीय खिलाड़ियों के लिए सपना ही था। दुनिया के किसी भी एथलीट के लिए डायमंड लीग फाइनल्स टाइटल जीतना ओलंपिक गोल्ड से बड़ा नहीं तो उससे छोटा भी नहीं है। नीरज 2021 में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट बने तो अब उनके सामने सिर्फ एक ही चुनौती शेष थी। उन्हें अब सिर्फ डायमंड लीग खिताब को अपना बनाना था। चोपड़ा ने इस साल सितंबर के महीने में करोड़ों भारतीयों के इस सपने को भी सच कर दिया। 24 साल के नीरज ज्यूरिख में इस खिताब को हासिल करके भारत के सर्वकालीन महानतम भारतीय एथलीट बन गए।

इंजरी के बाद चोपड़ा की शानदार वापसी

Neeraj Chopra in Diamond League Finals

Image Source : GETTY
Neeraj Chopra in Diamond League Finals

बता दें कि नीरज चोपड़ा ने चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शिरकत नहीं की थी। वह एक महीने तक फील्ड से बाहर रहे और शानदार वापसी करते हुए 26 जुलाई को डाइमंड लीग सीरीज का लुसाने स्टेज जीतकर फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया। चोपड़ा ने लुसाने में अपने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर का थ्रो करके खिताब को अपने नाम किया था। लुसाने में उन्होंने अपने करियर का तीसरा बेस्ट थ्रो किया।

चोपड़ा ने जीता डायमंड लीग फाइनल्स टाइटल

Neeraj Chopra with Diamond League trophy

Image Source : GETTY
Neeraj Chopra with Diamond League trophy

स्टार इंडियन एथलीट ने 2017 और 2018 में भी डायमंड लीग फाइनल्स के लिए क्वालीफाई किया था। वह 2017 में सातवें और 2018 में चौथे स्थान पर रहे थे। इस साल चोपड़ा के लिए अच्छी खबर ये थी कि फाइनल्स में शामिल 6 जेवलिन थ्रो एथलीट्स में वर्ल्ड चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स इंजरी के कारण शामिल नहीं हुए थे। लेकिन भारतीय सुपरस्टार के सबसे बड़े कंपिटीटर चेक रिपब्लिक के ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट याकुब वाडलेज यहां मौजूद थे।

चोपड़ा ने फाइनल में अपने दूसरे एटेंप्ट में अपना बेस्ट थ्रो किया, भाला को 88.44 मीटर दूर फेंका। वहीं उनके सबसे बड़े राइवल वालडेज ने अपने चौथे एटेंप्ट में 86.94 मीटर का थ्रो किया लेकिन वह भारतीय ओलंपिक मेडलिस्ट को पार नहीं कर सके, वह दूसरे स्थान पर रहे। डायमंड लीग फाइनल्स जीतने के लिए नीरज चोपड़ा को ट्रॉफी, 30 हजार डॉलर बतौर प्राइज मनी और बुडापेस्ट में 2023 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्ड कार्ड दिया गया।

2022 में शानदार फॉर्म में रहे नीरज चोपड़ा

चोपड़ा ने लुसाने में 85.88 मीटर दूर भाला फेंकने वाले वालडेज को हराकर जीत दर्ज की थी। लेकिन उन्होंने इस सीजन में 90 मीटर से ऊपर का थ्रो भी किया। भारतीय जेवलिन थ्रो स्टार ने ज्यूरिख फाइनल्स में 27 अंक के साथ टॉप पर जगह बनाई थी।

इस सीजन चोपड़ा और वालडेज चार बार एक दूसरे का सामना कर चुके हैं और हर मौके पर भारतीय एथलीट ने ही बाजी मारी। 14 जूनु को पावो नुर्मी गेम्स और 30 जून को स्टॉकहोम डाइमंड लीग में चोपड़ा दूसरे स्थान पर रहे तो वाडलेज ने छठा और चौथा स्थान हासिल किया। चोपड़ा ने यूजीन में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीता जबकि वाडलेज ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement