ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. नोवाक जोकोविच फिर आव्रजन हिरासत में, डिपोर्टेशन के खिलाफ कानूनी लड़ाई जारी

नोवाक जोकोविच फिर आव्रजन हिरासत में, डिपोर्टेशन के खिलाफ कानूनी लड़ाई जारी

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच फिर आव्रजन हिरासत में हैं। वीजा रद्द होने के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई उच्च न्यायालय तीन जज के सामने होगी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 15, 2022 16:49 IST
नोवाक जोकोविच - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES नोवाक जोकोविच की फाइल फोटो

Highlights

  • दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एक बार फिर आव्रजन हिरासत में
  • वीजा रद्द होने के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई उच्च न्यायालय तीन जज के सामने होगी
  • पुलिस ने उस इमारत के पीछे की लेन बंद कर दी है जहां जोकोविच के वकील ठहरे हैं

कोरोना का टीका नहीं लगवाने के कारण वीजा दूसरी बार रद्द होने के बाद दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच फिर आव्रजन हिरासत में हैं। वीजा रद्द होने के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई उच्च न्यायालय तीन जज के सामने होगी। फेडरल कोर्ट में मामले की सुनवाई रविवार को होगी जबकि सोमवार से साल का पहला ग्रैंडस्लैम आस्ट्रेलियाई ओपन शुरू हो रहा है। 

पिछले चैम्पियन जोकोविच नौ बार आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीत चुके हैं। पुलिस ने उस इमारत के पीछे की लेन बंद कर दी है जहां जोकोविच के वकील ठहरे हैं । शनिवार को दोपहर के समय दो वाहन वहां से बाहर निकले। टीवी फुटेज में जोकोविच को पीछे की सीट पर मास्क पहने बैठे दिखाया जब वाहन आव्रजन हिरासत होटल के बाहर रूका। आस्ट्रेलियाई एसोसिएट प्रेस ने बताया कि जोकोविच फिर हिरासत में हैं । उन्होंने पहले भी चार रातें इसी होटल में बिताई थीं। 

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने मंत्री के तौर पर अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करके सर्बिया के इस 34 वर्षीय खिलाड़ी का वीजा जनहित आधार पर रद्द कर दिया है। हॉके ने कहा कि उन्होंने जनहित को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य कारणों से यह फैसला लिया है। उन्होंने एक बयान में कहा ,‘‘ मौरिसन सरकार आस्ट्रेलियाई सीमाओं की कोरोना महामारी के इस दौर में रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है।’’ जोकोविच का वीजा दूसरी बार रद्द हुआ है।

पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचते ही आस्ट्रेलिया सीमा बल द्वारा उनका वीजा रद्द कर दिया गया था क्योंकि आस्ट्रेलिया के कड़े कोरोना टीकाकरण नियमों से मेडिकल छूट के लिये जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतरते थे। उन्होंने चार रात पृथकवास होटल में बिताई जिसके बाद सोमवार को जज ने उनके पक्ष में फैसला दिया। इस बीच जोकोविच ने सोशल मीडिया पोस्ट में स्वीकार किया था कि उनके यात्रा विवरण फॉर्म में गलती थी लेकिन उन्हें इसे अपने एजेंट द्वारा अनजाने में की गई मानवीय गलती बताया। हॉके ने हालांकि इसकी वजह से उनका वीजा जनहित आधार पर रद्द नहीं किया। उनके वकीलों ने अदालत में दस्तावेज जमा किये हैं जिनमें हॉके ने कहा कि जोकोविच टीकाकरण के विरोधी माने जाते हैं। आस्ट्रेलिया में 16 वर्ष से अधिक उम्र के 89 प्रतिशत लोगों को और उम्रदराज सौ फीसदी लोगों को टीके लग चुके हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022