Friday, May 03, 2024
Advertisement

पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुए थे नोवाक जोकोविच, टेनिस स्टार के वकीलों ने दी जानकारी

टेनिस स्टार के वकीलों ने निर्वासन को चुनौती देते आस्ट्रेलिया की अदालत में बताया कि यह स्टार खिलाड़ी पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुआ था। आस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: January 08, 2022 15:49 IST
नोवाक जोकोविच- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES नोवाक जोकोविच की फाइल फोटो

Highlights

  • टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा
  • नोवाक पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुए थे: जोकोविच के वकील
  • जोकोविच को मेलबर्न हवाई अड्डे पर प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया था

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का वीजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। टेनिस स्टार के वकीलों ने निर्वासन को चुनौती देते आस्ट्रेलिया की अदालत में बताया कि यह स्टार खिलाड़ी पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुआ था। आस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी।

जोकोविच को बुधवार को मेलबर्न हवाई अड्डे पर प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया था। सीमा अधिकारियों ने सभी गैर नागरिकों के प्रवेश के लिए कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण की अनिवार्यता पूरी नहीं करने पर उनका वीजा रद्द कर दिया था। दो स्वतंत्र चिकित्सा पैनल को जोकोविच द्वारा सौंपी गई सूचना के आधार पर उन्हें चिकित्सा छूट दी गई थी जिसे विक्टोरिया राज्य सरकार और आस्ट्रेलिया ओपन आयोजकों का समर्थन हासिल था। लेकिन इसके बाद बताया गया कि सीमा अधिकारियों ने इस चिकित्सा छूट को अवैध पाया है। 

बोपन्ना-रामकुमार की जोड़ी एडीलेड इंटरनेशनल के फाइनल में पहुंची

जोकोविच अभी मेलबर्न में आव्रजन अधिकारियों की हिरासत में हैं और सोमवार को फेडरल सर्किट अदालत में इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं। जोकोविच हालांकि वीजा रद्द किए जाने के फैसले को बदलवाने में नाकाम रहते हैं और आस्ट्रेलिया के कोविड-19 टीकाकरण नियमों से चिकित्सा छूट के समर्थन में पर्याप्त साक्ष्य मुहैया नहीं करा पाते हैं तो उन पर एक से अधिक आस्ट्रेलिया ओपन से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। जोकोविच पर तीन साल तक का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। 

जोकोविच अगर आस्ट्रेलिया की अदालत में कानूनी लड़ाई हार जाते हैं तो इसका नतीजा क्या होगा इस बारे में पूछने पर आस्ट्रेलिया सीमा बल ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया, ‘‘जिस व्यक्ति का वीजा रद्द हो जाता है उसे तीन साल तक बाहर किया जा सकता है जो उसे भविष्य में अस्थाई वीजा देने से रोकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश से बाहर किए जाने के समय पर नए वीजा आवेदन के दौरान विचार किया जाएगा और निश्चित परिस्थितियों में इसे हटाया जा सकता है लेकिन प्रत्येक मामले को उसके महत्व के आधार पर देखा जाएगा।’’ आस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों ने सार्वजनिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने हालांकि आस्ट्रेलिया के समाचार पत्रों से कहा कि किसी भी खिलाड़ी ने टीकाकरण की जरूरत को लेकर गलत सूचना नहीं दी है। टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टाइली इस उम्मीद के साथ जोकोविच का सहयोग कर रहे हैं कि मौजूदा चैंपियन खिलाड़ी 17 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खेल पाएगा। 

(With Bhasha Inputs)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement