Thursday, June 20, 2024
Advertisement

ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी को लेकर बड़ा अपडेट, 8 साल बाद इस अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

Paris Olympic 2024: ओलंपिक 2024 का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा। इस इवेंट की ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल नए अंदाज में नजर आएगा।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 29, 2024 13:07 IST
Paris Olympic 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY 8 साल बाद इस अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

Paris Olympic 2024: ओलंपिक इस साल का सबसे बड़ा इवेंट है। इसका आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा। भारत की नजर इस बार ज्यादा से ज्यादा मेडल जीतने पर है। वहीं, सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह होगा। उद्घाटन समारोह में करीब 10,500 खिलाड़ियों को नावों में बिठाकर सीन नदी पर छह किलोमीटर (3.7 मील) दूर तक परेड कराई जाएगी और दर्शक किनारे से बैठकर उन्हें देखेंगे। इस समारोह में भारतीय दल नए अंदाज में नजर आएगा। 

8 साल बाद इस अंदाज में नजर आएगा भारतीय दल

दरअसल, पारंपरिक भारतीय साड़ी आठ साल के अंतराल के बाद ओलंपिक में देश की महिला एथलीटों के ड्रेस कोड रूप में वापसी कर रही है। TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में महिला एथलीट साड़ी पहनेंगी। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के प्रतीक चिन्ह वाला पारंपरिक नीला ब्लेजर ड्रेस कोड का हिस्सा नहीं होगा। साड़ी को एक मैचिंग ब्लाउज के साथ जोड़ा जाएगा। ये ब्लाउज केसरिया रंग का होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, IOA ने डिजाइन को मंजूरी भी दे दी है। 

2016 ओलंपिक में भी पहनी थी साड़ी

आखिरी बार 2016 में रियो ओलंपिक में भारतीय महिला एथलीट साड़ी में नजर आईं थीं। हालांकि उस समय साड़ी के साथ नीला ब्लेजर भी ड्रेस कोड का हिस्सा था। वहीं, 2021 में टोक्यो खेलों में महिला एथलीट्स ने जैकेट के साथ पारंपरिक सुनहरे सलवार सूट पहने थे, जबकि पुरुषों ने उच्च कॉलर वाली स्वदेशी जैकेट पहनी थी। लेकिन इस बार पुरुष एथलीट्स पेरिस में पारंपरिक कुर्ता-पजामा पहनेंगे, जिसे आधिकारिक प्रतीक चिन्ह के साथ बंडी जैकेट के साथ जोड़ा जाएगा। बता दें स्टेडियम के बाहर होने वाला यह पहला ओलंपिक उद्धाटन समारोह होगा। इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है। 

ये भी पढ़ें

528 दिन बाद टीम इंडिया की जर्सी में नजर आएगा ये खिलाड़ी, वापसी के लिए बेसब्री से कर रहा इंतजार

टीम इंडिया के मिशन T20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज, एक साथ नजर आए इतने खिलाड़ी 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement