Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

World Wrestling C'Ship: साजन भानवाला ने रचा इतिहास, अंडर 23 विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने

U-23 World Wrestling Championship: साजन भानवाला अंडर 23 विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 19, 2022 15:10 IST
Sajan Bhanwala, U23 Wrestling World Championship- India TV Hindi
Image Source : MEDIA_SAI Sajan Bhanwala wins bronze

U-23 World Wrestling Championship: भारतीय पहलवान साजन भानवाला ने अंडर-23 विश्व चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया है। वह इस चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले भारत के पहले ग्रीको रोमन पहलवान बन गए हैं। साजन ने यूक्रेन के दिमित्रो वेसत्स्की को कांस्य पदक के प्लेआफ मुकाबले में हराया। उन्होंने यूक्रेन के पहलवान से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की।

साजन हालांकि अपने इस प्रतिद्वंद्वी को चित नहीं कर सके लेकिन चार अंक लेने में कामयाब रहे। उन्होंने दो और अंक बनाये और इसके बाद रक्षात्मक खेल दिखाया। इस बीच यूक्रेन के पहलवान ने फिर बढत बना ली। भानवाला ने दो और अंक बनाकर अपने प्रतिद्वंद्वी को फिर दबाव में ला दिया। मुकाबला 10 -10 पर छूटा लेकिन भानवाला को आखिरी अंक जीतने की वजह से विजेता घोषित किया गया।

इससे पहले भानवाला ने लिथुआनिया के एस्तिस एल को 3-0 से हराया था लेकिन प्री क्वार्टर फाइनल में मोलदोवा के अलेक्जेंड्रिन गुटु से हार गए। गुटु के फाइनल में पहुंचने पर उन्हें रेपेचेज के जरिये फिर से पदक जीतने का मौका मिला। उन्होंने रेपेचेज में कजाखस्तान के रसूल झुनिस को 9-6 से मात दी।

इस बीच भारक के एक अन्य पहलवान विकास 72 किलो वर्ग में कांस्य पदक के लिये खेलेंगे। वह सेमीफाइनल में क्रोएशिया के पावेल पुकलावेक से तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हार गए थे। अब उनका सामना जॉर्जियोस टी सोटिरिआडिस और जापान के डी कोबायाशी के बीच होने वाले रेपेचेज मुकाबले के विजेता से होगा। विकास ने इससे पहले किर्गीस्तान के आदिलखान नूरलानबेकोव और मेजबान टीम के मार्कोस सांचेस सिल्वा को हराया था।

सुमित 60 किलोवर्ग में पदक की दौड़ में लौटे हैं। रेपेचज में उनका सामना कजाखस्तान के ओल्जास सुल्तान से होगा। आशु 67 किलो वर्ग में हारकर बाहर हो गए हैं। भारत के छह ग्रीको रोमन पहलवान, दो महिला और एक फ्रीस्टाइल पहलवान के साथ यहां पहुंचे हैं। भारत के अन्य 21 पहलवानों के वीजा स्पेन दूतावास ने खारिज कर दिये थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement