Saturday, April 27, 2024
Advertisement

FIFA World Cup: फुटबॉल वर्ल्ड कप में दिखेगा ये भारतीय स्टार, दुनिया की दूसरे नंबर की टीम ने अपने साथ जोड़ा

FIFA World Cup: फुटबॉल वर्ल्ड कप में बेल्जियम को पहली बार चैंपियन बनाने में मदद करेगा यह भारतीय।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 16, 2022 10:40 IST
Belgium football Team, fifa world cup- India TV Hindi
Image Source : AIFF बेल्जियम फुटबॉल टीम

FIFA World Cup: कतर में आयोजित होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 के शुरू होने में अब सिर्फ गिनती के कुछ दिन बाकी हैं। दुनियाभर की टॉप फुटबॉल टीमों के बीच चार साल बाद होने जा रहे इस विश्व कप में एक बार फिर से खिताब की जंग देखने को मिलेगी। टूर्नामेंट इतिहास की सबसे सफल टीम ब्राजील अपने छठे खिताब के लिए जोर लगाएगी तो वहीं वर्ल्ड रैकिंग में दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम अपने पहले खिताब के लिए अपनी ताकत झोंकेगी।

2018 में तीसरे नंबर पर रही बेल्जियम टीम ने वर्ल्ड चैंपियन बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए भारतीय दिग्गज को अपने साथ जोड़ा है। बेल्जियम ने केरल के विनय मोहन को अपनी टीम का  ‘वेलनेस’ कोच नियुक्त करते हुए उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इसका मतलब है कि इस बार फीफा विश्व कप में मैदान के आस-पास की गतिविधियों में भारत का भी प्रतिनिधित्व होगा।

बेल्जियम के लिए सपोर्ट

मशहूर यूरोपीय फुटबॉल क्लब चेल्सी के साथ काम कर चुके विनय बेल्जियम टीम के ‘वेलनेस’ कोच के तौर पर खिलाड़ियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जैसे विभिन्न पहलुओं पर काम करेंगे। मेनन ने इस मौके पर कहा कि मुझे विश्व कप में बेल्जियम की राष्ट्रीय टीम के साथ होने का अवसर पाकर गर्व महसूस हो रहा है। यह मुझे वास्तव में खुशी देता है कि मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर सकता हूं और अपने देश को अपने तरीके से गौरवान्वित कर सकता हूं।विनय अब विश्व कप में अपनी टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए हर तरफ से समर्थन की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस विश्व कप में भारत की कोई टीम नहीं है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि कतर जाने वाले सभी भारतीय बेल्जियम का समर्थन करेंगे।

चैंपियंस लीग जीतने वाली चेल्सी टीम का हिस्सा रहे

टीम के वेलनेस कोच के रूप में विनय मानसिक और शारीरिक फिटनेस के लिए जिम्मेदार होंगे, जो खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करेगा। 48 साल के विनय इससे पहले चेल्सी क्लब के साथ काम कर चुके है और वह 2011-12 और 2020-21 सत्र में यूईएफए चैंपियंस लीग जीतने वाली इस टीम के सहयोगी सदस्य भी रहे है।

टीम इंडिया से जुड़ने की जताई इच्छा

विनय ने भारतीय फुटबॉल टीम के फीफा वर्ल्ड कप में खेलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि उन्हें भरोसा है कि हमारी टीम 2030 में विश्व कप में खेलेगी और तब मैं अपनी टीम के साथ जुड़कर काम करना चाहूंगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement