Monday, April 29, 2024
Advertisement

Wimbledon 2022: सानिया मिर्जा ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, 7वें ग्रैंड स्लैम टाइटल की ओर बढ़ीं भारतीय टेनिस स्टार

सानिया मिर्जा ने इससे पहले 2015 में विंबलडन का वुमेन्स डबल्स खिताब जीता था। उनके नाम कुल 6 ग्रैंड स्लैम (3 वुमेन्स डबल्स और 3 मिक्स्ड डबल्स) खिताब दर्ज हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 05, 2022 14:27 IST
सानिया मिर्जा और उनके...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER WIMBLEDON सानिया मिर्जा और उनके क्रोएशिया के पार्टनर

Highlights

  • सानिया मिर्जा ने 2015 में जीता था वुमेन्स डबल्स का खिताब
  • 2-2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन में सानिया ने जीता टाइटल
  • सानिया मिर्जा के नाम हैं कुल 6 ग्रैंडस्लैम (वुमेन्स डबल्स और मिक्स्ड डबल्स) टाइटल्स

Sania Mirza Wimbledon 2022: टेनिस की दुनिया के प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 2022 (Wimbledon 2022) में भारतीय चुनौती के साथ सानिया मिर्जा लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं। भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और क्रोएशिया के उनके जोड़ीदार मेट पाविच ने कड़े मुकाबले में गैब्रिएला दाब्रोवस्की और जॉन पीयर्स को हराकर विंबलडन के मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सानिया और पाविच की छठी वरीय जोड़ी ने सोमवार रात क्वार्टर फाइनल में कनाडा और ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी को एक घंटे और 41 मिनट तक चले मुकाबले में 6-4, 3-6, 7-5 से हराया। 

भारत और क्रोएशिया की जोड़ी सेमीफाइनल में रॉबर्ट फराह और येलेना ओस्टापेंको की सातवीं वरीय जोड़ी और नील स्कुप्सी और डिजायर क्रॉविक की दूसरी वरीय जोड़ी के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल की विजेता से भिड़ेगी। आल इंग्लैंड क्लब पर मिक्स्ड डबल्स में यह सानिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह इससे पहले 2011, 2013 और 2015 में क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम में सानिया सिर्फ विंबलडन का खिताब ही नहीं जीत पाई हैं। 

सानिया की 7वें ग्रैंडस्लैम और दूसरे विंबलडन खिताब पर नजर

सानिया मिर्जा ने अपने करियर में अभी तक कुल 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमेन्स डबल्स कैटेगरी में जीते हैं। उन्होंने वुमन्स डबल्स में 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। इससे पहले वह 2011 फ्रेंच ओपन का फाइनल खेली थीं। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीता था। यानी वह दो-दो बार यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुकी हैं। वहीं विंबलडन में मिक्स्ड डबल्स और फ्रेंच ओपन में वुमेन्स डबल्स खिताब का इंतजार है।

Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच ने 13वीं बार क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, ग्रास कोर्ट पर मिली लगातार 25वीं जीत

आखिरी बार विंबलडन खेल रहीं सानिया

आपको बता दें कि छह बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सानिया मिर्जा पहले ही सत्र के अंत में संन्यास की घोषणा कर चुकी हैं। लिहाजा यह उनका आखिरी विंबलडन है। यह उनका आखिरी सीजन है और इस हिसाब से विंबलडन में सानिया आखिरी बार खेल रही हैं और ऐसे में वह इसे यादगार बनाना चाहेंगी। इससे पहले विंबलडन में वह एक बाद वुमेन्स डबल्स का खिताब 2015 में जीती हैं लेकिन मिक्स्ड डबल्स में ग्रास कोर्ट पर उनका यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement