Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ZORINMAWIA INTER SERVICES X-COUNTRY CHAMPIONSHIP: कल से बीर बिलिंग में शुरू होगी सेना की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता

ZORINMAWIA INTER SERVICES X-COUNTRY CHAMPIONSHIP 2022: भारत में एक्सट्रीम स्पोर्ट्स को जारी रखने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों ने एक बड़ा कदम उठाया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 28, 2022 21:20 IST
X-COUNTRY CHAMPIONSHIP- India TV Hindi
Image Source : ZORINMAWIA INTER SERVICES X-COUNTRY X-COUNTRY CHAMPIONSHIP

ZORINMAWIA INTER SERVICES X-COUNTRY CHAMPIONSHIP 2022: भारत में एक्सट्रीम स्पोर्ट्स को जारी रखने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों ने एक बड़ा कदम उठाया है। इन खेलों में एक नया अध्याय जोड़ते हुए अब पहले जोरिनमाविया इंटर सर्विसेज पैराग्लाइडिंग एक्स-कंट्री चैंपियनशिप का आयोजन भारतीय सेना के तत्वावधान में 29 अक्टूबर से 01 नवंबर 2022 तक बीर बिलिंग में किया जा रहा है। भारतीय सेना और भारतीय नौसेना के पेशेवर जवान भी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

यह पूरे देश के लिए काफी गर्व की बात है कि इस चैंपियनशिप का नाम असम रेजिमेंट के भारतीय सेना के एक्सट्रीम स्पोर्ट्स सिपाही जोरिनमाविया की अमर स्मृति में रखा गया है, जिन्होंने 05 अक्टूबर 2022 को बीर बिलिंग में मान्यता पैराग्लाइडिंग उड़ान प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्टता की खोज में अपने जीवन का बलिदान दिया था। पैराग्लाइडिंग पिछले कुछ समय से एक प्रतिस्पर्धी एक्सट्रीम स्पोर्ट्स में परिवर्तित हो गया है। पैराग्लाइडिंग उड़ान की कई घंटों तक चलने और बड़ी दूरी को कवर करने की क्षमता में दुश्मन की सीमाओं के पीछे हवाई सम्मिलन के लिए इम्प्लायमेंट को शामिल करने के लिए कई उपयोगी खेल है।

सशस्त्र बलों के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दुश्मन की रेखाओं के पीछे हवाई सम्मिलन की सुविधा प्रदान करता है। एकसट्रीम इवेंट इस अंतर सेवा प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिस्पर्धात्मक भावना को बढ़ावा देगी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेटेड प्रतिस्पर्धी चरम पेशेवरों का एक पूल बनाने वाली सेवाओं के बीच तालमेल हासिल करने का लक्ष्य रखेगी। 

इस अनूठे इवेंट के लिए सशस्त्र बलों से पैराग्लाइडिंग पायलटों की शुरुआत की जाती है, वहीं इससे सशस्त्र बलों द्वारा पैराग्लाइडिंग पायलटों को उनके उड़ान टैलेंट को बेहतर बनाने और प्रदर्शित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्षेत्र प्रदान करने के प्रयासों में वृद्धि होगी। यह आयोजन हिमाचल प्रदेश में चरम और साहसिक पर्यटन को राष्ट्रीय स्तर पर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी आगे बढ़ाने में मदद करेगा। 

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है, इसके अलावा यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा टेकऑफ साइट है। ऐसी गतिविधियों में भारतीय सेना और नौसेना के लगभग 25 पैराग्लाइडिंग पायलट बिलिंग से उड़ान भरते हुए और लगभग 15 किमी की दूरी पर स्थित बीर में उतरेंगे, जो एयर एक्स-कंट्री फ्लाइट में नेविगेट करने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित करेगा। पायलटों को अत्यधिक खेल उत्साही और पेशेवरों के साथ-साथ प्रतियोगिता देखने वाली स्थानीय आबादी की एक बड़ी सभा द्वारा प्रोत्साहित किया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement