1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. रात को नींद नहीं आती? सोने में आपकी मदद करेगा Somnox नाम का यह रोबोट

रात को नींद नहीं आती? सोने में आपकी मदद करेगा Somnox नाम का यह रोबोट

आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हॉलैंड की एक कंपनी ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो आपको सुलाने में माहिर होगा...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2018 15:30 IST
Somnox Robot- India TV Hindi
Somnox Robot

लास वेगास: हममें से कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं जिनमें नींद की गोलियों से लेकर म्यूजिक तक जैसे तमाम तरीके शामिल है। लेकिन अब आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि हॉलैंड की एक कंपनी ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो आपको सुलाने में माहिर होगा। कंपनी के मुताबिक, Somnox नाम का यह रोबोट विभिन्न तरीकों से सोने में आपकी मदद करता है। इस रोबोट का प्रदर्शन 51 कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) के दौरान किया गया।

कंपनी के मुताबिक, लोगों को प्राकृतिक रूप से सोने में जो चीजें मदद करती हैं उनमें सांसों का क्रम, आवाज और प्यार का अहसास महत्वपूर्ण हैं, और यह सोमनॉक्स रोबोट इन सब चीजों में माहिर है। आप इस रोबोट को एक तकिए की तरह अपनी बाहों के घेरे में ले सकते हैं और यह आपको सूकून भरी नींद लेने में मदद करेगा। कंपनी के मुताबिक, यह रोबोट 'सांस' भी ले सकता है और आपको सुलाने के लिए लोरियां भी गा सकता है। इसके अलावा यह आपको नींद में ले जाने के लिए तरह-तरह की आवाजें और हार्टबीट का भी इस्तेमाल करता है। 

यदि आप भी इस रोबोट को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए प्री-ऑर्डर बुकिंग शुरू हो गई है। Somnox रोबोट को खरीदने के लिए आपको Kickstarter  कैम्पेन को पूरा करने के बाद Indiegogo पर इसे ऑर्डर करना होगा। इस रोबॉट की कीमत 499 यूरो (लगभग 38 हजार रुपये) तय की गई है। कंपनी के मुताबिक, अभी इसकी कीमत पर 15% की छूट दी जा रही है और इस रोबोट की वास्तविक कीमत 589 यूरो (लगभग 45,000 रुपये) है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X