Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

भारतीयों के डाटा का क्या उपयोग करती थीं चायनीज एप्‍स, साइबर एक्सपर्ट से समझिए पूरा खेल

ये सभी चीनी कंपनियां अपनी सरकार के निर्देशों के तहत इस डाटा का भी इस्तेमाल करती थीं।

India TV Tech Desk Edited by: India TV Tech Desk
Published on: June 30, 2020 9:43 IST
What do Chinese apps with Indian data, understand the whole game from cyber expert- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE What do Chinese apps with Indian data, understand the whole game from cyber expert

नई दिल्‍ली। भारत सरकार द्वारा सोमवार को देश की अखंडता और सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन की 59 मोबाइल ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इनमें कुछ बहुत लोकप्रिय मोबाइल एप जैसे टिकटॉक, यूसी न्‍यूज, कैम स्‍कैनर आदि भी शामिल हैं। अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर चीन की टेक्‍नोलॉजी कंपनियां भारतीयों के डाटा के साथ ऐसा क्‍या कर रही थीं, जिससे पूरे देश के लिए खतरा पैदा हो गया। इस बात को समझाने के लिए साइबर एक्‍सपर्ट रितेश भाटिया सामने आए हैं। भाटिया ने बताया कि भारत सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला एक अच्छा कदम है। सरकार को इस फैसले पर आगे भी कायम रहना चाहिए।

भाटिया ने कहा कि हालांकि यह कदम बहुत पहले ही उठा लिया जाना चाहिए था। उन्‍होंने बताया कि चीनी कंपनियां भारतीयों की जानकारी एकत्रित करती हैं और फि‍र इस एकत्रित किए गए डाटा का इस्‍तेमाल एनालिटिकल के तौर पर करती हैं। इतना ही नहीं ये सभी चीनी कंपनियां अपनी सरकार के निर्देशों के तहत इस डाटा का भी इस्तेमाल करती थीं।

भाटिया ने कहा कि भले ही यह फैसला पॉलिटिकल है, लेकिन इसे आगे भी जारी रखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि चीनी एप के न होने पर भारतीयों के पास कई अन्‍य विकल्‍प मौजूद हैं। रितेश भाटिया के मुताबिक बहुत से ऐसे ऑप्शन हैं, जो मौजूदा बैन किए गए ऐप के रिप्‍लेसमेंट के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हें। यह सभी विकल्‍प भारतीय हैं और एकदम सुरुक्षित भी। इसलिए लोगों को इनके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement