Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन बिक्री: Samsung को पछाड़कर भारत में नंबर वन बनी यह कंपनी!

स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Samsung अब भारत की नंबर वन कंपनी नहीं है...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2018 13:49 IST
Samsung- India TV Hindi
Samsung

नई दिल्ली: स्मार्टफोन बिक्री के मामले में Samsung अब भारत की नंबर वन कंपनी नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Xiaomi ने Samsung को पछाड़कर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रैंड का तमगा हासिल कर लिया है। काउंटरपॉइंट और कैनालिस नाम की रिसर्च फर्म्स के दावों पर यकीन करें तो 2017 की चौथी तिमाही में शाओमी ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है। पिछले 6 सालों से लगातार Samsung देश की नंबर एक स्मार्टफोन कंपनी बनी हुई थी। गौरतलब है कि भारत में कदम रखे शाओमी को अभी सिर्फ 4 साल ही हुए हैं।

चीनी कंपनी शाओमी की मार्केट वैल्यू इस समय लगभग 6.3 लाख करोड़ रुपये है। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स Flipkart और Amazon India की भूमिका इस चीनी कंपनी के देश में नंबर वन बनने के पीछे अहम मानी जा रही है। कंपनी को नंबर वन तक पहुंचाने में इन ई-कॉमर्स कंपनियों की प्लैश सेल्स का भी अहम योगदान रहा। काउंटरपॉइंट के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब भारत के 25 फीसदी स्मार्टफोन मार्केट पर शाओमी का कब्जा है जबकि सैमसंग की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत रह गई है।

खास बात यह भी है कि आज भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का बड़ा कब्जा हो चुका है। चीनी कंपनियों लेनोवो, वीवो और ओपो की हिस्सेदारी यहां के स्मार्टफोन मार्केट में 6-6 पर्सेंट है। इस तरह यदि हम शाओमी, लेनोवो, वीवो और ओपो की कुल हिस्सेदारी देखें तो यह 25+6+6+6= 43 पर्सेट हो चुकी है। हालांकि पूरे साल की बात करें तो 2017 में सैमसंग ही भारत में स्मार्टफोन बिक्री के मामले में टॉप पर रहा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement