Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चिपचिपी और उमस भरी गर्मी को दूर भगाने के लिए AC में दिया जाता है यह खास मोड, शिमला जैसा ठंडा हो जाएगा रूम

जब भी बरसात के समय में तेज धूप होती है और उमस बढ़ती है तो एयर कंडीशनर पर दबाव भी बढ़ जाता है। बदलते मौसम में एसी ठीक से काम करे इसके लिए एयर कंडीशनर में अलग अलग मोड दिए जाते हैं। बरसात के मौमस में एसी को नॉर्मल मोड में चलाने से एसी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 15, 2023 9:00 IST
AC Tips For Humidity Control, Humidity Reducing, AC Modes for Summer, Summer Heat reduce, Heat Reduc- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो उमस बढ़ने पर एसी के मोड को बदलना बेहद जरूरी है।

गर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर का जमकर इस्तेमाल होता किया जाता है। अगर आपके घर में एसी लगा है तो गर्मी से बचने के लिए आपको बस कम तापमान में एसी को सेट करना होता है और कुछ ही देर में आपका कमरा ठंडा हो जाता है। लेकिन जब बरसात शुरू होती है और तेज धूप के साथ उमस बढ़ने लगती है तो एसी भी रूम को ठीक से ठंडा नहीं कर पाता है। क्या आपने कभी सोचा है कि जो एसी गर्मी में आसानी से रूम को ठंडा कर देता था वहीं बरसात के मौसम में उसे क्या दिक्कत होने लगती है। आइए आपको बताते हैं कि उमस भरी गर्मी में एसी क्यों काम नहीं करता है।

बता दें कि जब भी बरसात के समय में तेज धूप होती है और उमस बढ़ती है तो एयर कंडीशनर पर दबाव भी बढ़ जाता है। ऐसे में एसी अलग अलग सीजन में ठीक से काम करे इसलिए अब एसी को नई-नई टेक्नोलॉजी के साथ तैयार किया जाता है। बदलते मौसम में एसी ठीक से काम करे इसके लिए एयर कंडीशनर में अलग अलग मोड दिए जाते हैं। बरसात में उमस भरी गर्मी को दूर करने के लिए एसी में खास मोड होता है।

अगर आप उमस वाले मौसम में एसी को नॉर्मल गर्मी समझकर नॉर्मल मोड में चलाएंगे तो यह आपके रूम को ठंडा नहीं करेगा। इसलिए सही मोड का चयन करना जरूरी है। उमस और चिपचिपी गर्मी को दूर करने के लिए एसी में ड्राई मोड दिया जाता है। इस मोड को एसी खासतौर पर कमरे के अंदर मौजूद ह्यूमिडिटी को खत्म करने के लिए बनाया गया है। 

जब कमरे में नमी ज्यादा हो तो एसी को हमेंशा ड्राई मोड पर ही चलाना चाहिए। यह मोड एसी के कंप्रेसर को थोड़ी थोड़ी देर में ऑन ऑफ करता रहता है जिससे कमरे में मौजूद नमी सूख जाती है और आपको कुछ ही देर में गजब की कूलिंग मिलती है। अगर आप एसी के इस फीचर के बारे में नहीं जानते थे को एक बार इसे अजमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- लैपटॉप या डेस्कटॉप पर अब WhatsApp चलाने के लिए QR कोड नहीं करना पड़ेगा स्कैन, आ गया नया ऑप्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement