Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

AC के कंप्रेसर को कहां रखना चाहिए, बालकनी या फिर छत? कोई नहीं बातएगा ये बात

आमतौर पर घरों में दो तरह के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें स्प्लिट एसी और विंडो एसी शामिल हैं। विंडो एसी को लगाना तो बेहद आसान है लेकिन स्प्लिट एसी में लोग बड़ी गलती कर बैठते हैं। एसी के आउट डोर यूनिट को गलत तरह से फिट करने से भी कूलिंग नहीं मिलती।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: August 06, 2023 11:02 IST
air conditioner, AC Tips, AC Tips and tricks, AC monsoon tips, AC Summer tips, AC Cooling Tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी के कंप्रेसर की गलत प्लेसमेंट से भी कूलिंग पर असर पड़ता है।

AC outdoor unit placement: एयर कंडीशनर की ठंडी हवा हर किसी को भाती है। एसी गर्मी के मौसम में गर्मी से तो मानसून के मौसम में ऊमस से राहत दिलाती है। बारिश के मौसम में एसी कूलर और पंखे की अपेक्षा एसी हमें उमस से ज्यादा राहत देती है। कूलर और पंखे की अपेक्षा एसी नमी को तेजी से खत्म करती है और हमें गर्मी से राहत मिल जाती है। एसी अच्छे से काम करता रहे इसके लिए हमें कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखने की जरूरत है। अगर एसी की सही से सेटिंग न की जाए तो इसका इसकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ती है। कई बार लोग एसी के कंप्रेसर को रखने में भी बड़ी गलती करते हैं। 

आमतौर पर घरों में दो तरह के एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें स्प्लिट एसी और विंडो एसी शामिल हैं। विंडो एसी को लगाना तो बेहद आसान है लेकिन स्प्लिट एसी में लोग बड़ी गलती कर बैठते हैं। दरअसल स्प्लिट एसी इनडोर यूनिट होता है जबकि दूसरा यूनिट आउटडोर यूनिट होता है। आउट डोर यूनिट को लेकर लोगों में बहुत अधिक कंफ्यूजन होता है। आउट डोर यूनिट को अगर सही जगह पर न रखा जाए तो एसी की कूलिंग और परफॉर्मेंस दोनो ही प्रभावित होते हैं। 

AC के आउटडोर यूनिट को कहां रखें

एसी लगवाते समय इस बात को लेकर बड़ी परेशानी होती कि एसी के आउट डोर यूनिट यानी कंप्रेसर को छत पर रखना सही है या फिर बालकनी पर रखना। आइए आपको बताते हैं कि एसी के कंप्रेसर को कहां पर रखना चाहिए?

वैसे तो एयर कंडीशनर के आउट डोर यूनिट को आप बालकनी, छत या फिर किसी भी इमारत के बाहर रख सकते हैं। ये सभी जगह एसी के आउट डोर यूनिट के लिए सही हैं लेकिन इसे फिट करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसके एयरफ्लो में किसी तरह की दिक्कत न आए। एयरफ्लो में रुकावट आने से कूलिंग में दिक्कत आ सकती है।

कभी न करें ये गलती

अगर आप बालकनी में एसी के कंप्रेसर यानी आउटडोर यूनिट को रखते हैं तो यहां पर चारो तरफ से बालकनी होने पर एयरफ्लो कम हो सकता है। बालकनी अगर छोटी है इससे एसी को साफ और खुली हवा भी नहीं मिलेगी। अगर आपकी बालकनी बंद है तो भी यह एसी के परफॉर्मेंस में असर डालेगी। अगर बालकनी छोटी है तो एसी के कंप्रेसर को छत पर ही रखना सबसे बेस्ट है।

एसी के आउटडोर यूनिट को फिट करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके दोनो तरफ कम से कम 3 फीट का ओपन स्पेस हो ताकि हवा का फ्लो बराबर बना रहे। इसलिए आउटडोर यूनिट को छत पर रखने से आपको ज्यादा कूलिंग मिलेगी। अगर एयरफ्लो ठीक रहेगा तो इससे कंप्रेसर पर भी जोर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- जियो का 90 दिन वाला धमाकेदार रिचार्ज ऑफर, मिलेगा 180GB डेटा और भी बहुत कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement