Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Airtel बदल सकता है अपना Sim Card, अगर आप भी करते हैं इस्तेमाल को जान लें पूरी खबर

टेलिकॉम सेक्टर में एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। एयरटेल के पास इस समय 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी समय समय यूजर्स के लिए नए नए ऑफर्स वाले प्लान्स लाती रहती है। एयरटेल ने अब अपने सिम कार्ड कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। कंपनी नया सिम कार्ड लॉन्च कर सकती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 01, 2024 23:42 IST
Airtel, telecom, Bharti Airtel, tech, tech news in hindi, technology, PVC sim- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एयरटेल अपने नॉर्मल प्लास्टिक सिम कार्ड को जल्दी ही हटा सकता है।

Airtel भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। एयरटेल के पास इस समय 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। एयरटेल शुरू से ही अपने बेहतरीन सर्विस के लिए जानी जाती है। अपने करोड़ों यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी नए नए प्रयास करती है। अब एयरटेल की सिम को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है।  अगर आप भी एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है। कुछ ऐसी खबरें सामने आ रही है कि कंपनी अपने सिम कार्ड में बड़ा बदलाव कर सकती है। 

जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने बताया कि उसने अब प्लास्टिक सिम कार्ड की जगह अब रिसाइक्लिड पीवीसी सिम कार्ड को बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए एयरटेल ने टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन प्रोवाइडर इडेमिया सिक्योर ट्रांजैक्शन कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है। 

कार्बन डाइ आक्साइड उत्सर्जन में आएगी कमी

एयरटेल के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी दी कि प्लास्टिक का सिम इस्तेमाल न होने से भविष्य में हर साल कार्बन डाइ आक्साइड उत्सर्जन में 690 टन से ज्यादा की कमी आएगी। एयरटेल के मुताबिक कंपनी पहली ऐसी कंपनी भी होगी जो रिसाइकलिंग से बने प्लास्टिक सिम कार्ड को तैयार करेगी। कंपनी ने कहा कि एयरटेल वह हर संभव प्रयास में लगी है जिससे शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल किया जा सके। 

एयरटेल के इस कदम से माइग्रेशन ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में तो मदद मिलेगी ही , इसके साथ ही सप्लायर पार्टनर्स और अन्य हितधारकों के साथ सर्कुलरिटी को भी तेजी से बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही नए सिम कार्ड से अपशिष्ट को कम करने और रीसाइक्लिंग और प्रोडक्ट के रियूज के लिए लोगों में प्रोत्साहन की भावाना भी बढ़ेगी। 

यह भी पढ़ें- AC को अगर इस तापमान में कर दिया सेट तो बिजली बिल बढ़ने की टेंशन हो जाएगी दूर, लंबे समय तक मिलेगी कूलिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement