Monday, April 29, 2024
Advertisement

AC को अगर इस तापमान में कर दिया सेट तो बिजली बिल बढ़ने की टेंशन हो जाएगी दूर, लंबे समय तक मिलेगी कूलिंग

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। धीरे धीरे गर्मी बढ़ने पर अब एयर कंडीशनर भी शुरू हो जाएंगे। कई बार लोग गर्मी के शुरुआत में ही एसी को सबसे लो टेंपरेचर में चलाने लगते हैं। इससे कई तरह के नुकसान होते हैं। क्या आप एसी के आइडियल टेंपरेचर के बारे में जानते हैं। अगर आप AC को सही तापमान में चलाएंगे तो बिल भी नहीं बढ़ेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 01, 2024 21:29 IST
ideal temperature of ac, coldest temperature air conditioner, ac temperature chart,  ac tips, best t- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एसी को अगर सही तापमान में चलाता जाए तो बिजली बिल बढ़ने की टेंशन भी दूर हो जाती है।

Best temperature for ac in summer: मार्च आते ही गर्मियों की शुरुआत हो जाती है। अब जब सर्दी का मौसम खत्म हो चुका है तो एक बार फिर से पंखे और कूलर की बारी आ गई है। शुरुआती गर्मी में तो पंखे और कूलर से काम चल जाता है लेकिन मई-जून और जुलाई की चिलचिलाती गर्मी में पंखे कूलर भी काम नहीं देते हैं। भीषण गर्मी से बचने के लिए सबसे कारगर एयर कंडीशनर ही है। एसी चलाते समय सबसे ज्यादा अगर किसी बात पर ध्यान जाता है तो वह है बिजली का बिल। कई लोग बिजली बिल बढ़ने के डर से एयर कंडीशनर को ज्यादा देर तक नहीं चलाते। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अगर एसी को एक परफेक्ट टेंपरेचर में चालया जाए तो बिजली बिल को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

कई लोग गर्मी के शुरुआती दिनों से एयर कंडीशनर को लो टेम्प्रेचर यानी 18 डिग्री सेल्सियस या फिर 20 डिग्री सेल्सियस पर चलाने लगते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं कि इसे सबसे कम टेम्प्रेचर यानी 16 डिग्री पर सेट कर देते हैं। गलत तापमान में एसी चलाने से बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है। अगर आप एक आइडियल तापमान में एयर कंडीशनर को चलाते हैं तो इससे बिजली का बिल एकदम नॉर्मल आएगा। इसलिए अगर आप बिजली बिल बढ़ने की टेंशन से बचना चाहते हैं तो आपको जानना होगा कि एसी का परफेक्ट तापमान कौन सा होता है। 

सही तापमान में चलाने से बिजली बिल की होगी बचत

एसी को आप जितने कम तापमान में सेट करेंगे उससे बिजली का बिल तो बढ़ेगा और साथ ही यह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। अगर आप इन सब परेशानियों से बचना चाहते हैं तो बता दें कि Bureau of Energy Efficiency यानी BEE के मुताबिक AC का सबसे आइडियल तापमान 24 डिग्री होता है। अगर आप अपने एयर कंडीशनर को 24 डिग्री के तापमान पर सेट करते हैं तो इससे बिजली का बिल काफी कम आएगा। यानी एसी का यह तापमान आपकी जेब पर एक्स्ट्रा बोझ नहीं डालेगा। 

एक डिग्री टेंपरेचर कम होने से बढ़ जाता है बिल

अगर आपको नहीं मालूम तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि जब आप अपने एयर कंडीशनर में एक डिग्री तापमान को घटाते हैं तो इससे 7 प्रतिशत से लेकर करीब 10-11 प्रतिशत बिल की बढ़ोतरी हो जाती है। यानी अगर आप 24 डिग्री या फिर इससे ज्यादा एसी का तापमान सेट करते हैं तो बिजली का बिल काफी कम आएगा। सिर्फ तापमान ही नहीं आपके एसी का बिल इस बात पर भी निर्भर करता है कि एयर कंडीशनर कितना पावर कंज्यूम करता है। इससे बजने के लिए आपको ज्यादा स्टार वाला एसी खरीदना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Xiaomi फैंस के लिए खुशखबरी, HyperOS का इंतजार हुआ खत्म, जानें कब किस फोन में मिलेगा अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement