Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

अब सिर्फ हाथ दिखाकर अकाउंट से डायरेक्ट कर पाएंगे पेमेंट, इस टेक्नोलॉजी ने किया कमाल

अमेजन ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई सर्विस शुरू की है। अब आप को पेमेंट करने के लिए डेबिट या क्रिडिट कार्ड निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सिर्फ अपनी हथेली को दिखाकर आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 28, 2023 12:59 IST
Amazon one, amazon one service, palm reading, palm scanning payment, palm payment, palm payment mean- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कंपनी इस साल के अंत तक देश के ज्यादातर शहरों में इसे शुरू करने की प्लानिंग कर रही है।

Amazon Palm scanning payment Technology: ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन अपने ग्राहकों के लिए नई नई सर्विस लाती रहती है ताकि ग्राहकों को शॉपिंग करने में किसी भी तरह की दिक्कत न हो। अब कंपनी ने एक गजब की सर्विस शुरू की है। अमेजन ने ग्राहकों के लिए अमेजन वन पाम पेमेंट टेक्नोलॉजी पेश की है। इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद अब ग्राहकों को खरीदारी के बाद भुगतान करने में बेहद आसानी होगी। यूजर्स सिर्फ हाथ की हथेली दिखाकर पेमेंट कर सकेंगे। 

फिलहाल अभी इस टेक्नोलॉजी के आने पर कुछ वक्त जरूर है लेकिन कंपनी का कहना है कि वह इस साल के अंत तक देश भर के लगभग सभी फूड्स स्टोर में पहुंचा देगी। अभी इसे कुछ फूड्स स्टोर में शुरू किया जा चुका है। आइए आपको बताते हैं कि कंपनी की यह टेक्नोलॉजी कैसे काम करेगी। 

ऐसे काम करेगी टेक्नोलॉजी

अमेजन के मुताबिक इस टेक्नोलॉजी में कैमरों का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है ताकि वह हाथ की हथेली को अच्छे से कैप्चर कर सकें। कैमरे हथेली की रेखाओं और लकीरों को स्कैन करेंगे। इसके साथ ही कैमरे आपके हाथ की नसों की फोटो को स्कैन करके उन्हें तुरंत एन्क्रिप्ट फॉर्म में बदलेंगे। इसके बाद इन फोटोज को अमेजन वन के लिए खासतौर से डिजाइन किए गए क्लाउट सर्वर पर स्टोर किया जाएगा। 

आपको सरल भाषा में बताएं तो फिंगर प्रिंट की तरह हमारे हाथों की लकीरें भी अलग-अलग ही होती हैं। इस वजह से इसकी क्लोनिंग करना आसान नहीं होता। ऐसे में कैमरा और स्कैनर की मदद से हथेली को स्कैन किया जा सकता है। अमेजन नई सर्विस में इसी का इस्तेमाल करेगा। 

इस तरह से कना होगा रजिस्टर

अगर आप अमेजन के प्राइम मेंबर है और अमेजन वन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके साथ तगड़ा डिस्काउंट भी मिलेगा। नई अमेजन वन पेमेंट के लिए आपको अमेजन वन कियोस्क पर रजिस्टर करना पडे़गा। रिजस्ट्रेशन के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड को टर्मिनल पर रखना होगा और रीडर के लिए हथेली को वेब करना होगा। अगले स्टेप में फोन नंबर रजिस्टर करना होगा और इसके बाद प्रॉसेस पूरा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- एलन मस्क का X.com वाला ट्विटर अंधेरे में चलेगा! जानें क्या है नया बवाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement