Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Android 15 में मिलेगा कमाल का फीचर, बिना चार्जर के फोन होगा चार्ज

Android 15 में वायरलेस चार्जिंग के लिए नया फीचर मिल सकता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को फोन चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल फोन में मिलने वाले इस खास फीचर के जरिए दो फोन को साथ में रखने पर चार्जिंग शुरू हो जाएगी।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 22, 2024 18:05 IST
Android 15, Android 15 NFC Charging- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 15 में कमाल फीचर मिलेगा, जो दो स्मार्टफोन को बिना चार्जर के चार्ज कर देगा।

Google के अपकमिंग मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 15 में कई कमाल के फीचर्स मिलने वाले हैं। गूगल अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम को अगले महीने आयोजित होने वाले Google I/O 2024 में पेश कर सकता है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में पिछले वर्जन के मुकाबले कई फीचर्स को अपग्रेड किए जाएंगे। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, अपकमिंग Android 15 नए वायरलेस चार्जिंग फीचर को सपोर्ट कर सकता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स को अपना फोन चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत नहीं होगी।

नई तरह की वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी

Android 15 में गूगल NFC वायरलेस चार्जिंग फीचर सॉल्यूशन को जोड़ सकता है। यह NFC बेस्ड वायरलेस चार्जिंग सॉल्यूशन पहली बार 2020 में चर्चा में आया था। यह फीचर दो डिवाइस को 2 सेंटीमीटर की अधिकतम दूरी पर साथ में रखने पर काम करता है। नियर फील्ड कम्युनिकेशन यानी NFC बेस्ड यह चार्जिंग सॉल्यूशन मैग्नेटिक वायरलेस चार्जिंग फीचर से अलग होगा। फिलहाल किसी भी मोबाइल प्लेटफॉर्म में यह टेक्नोलॉजी उपलब्ध नहीं है, लेकिन Android 15 के लॉन्च होने के बाद इस फीचर वाले स्मार्टफोन बाजार में आ सकते हैं।

Android Authority की रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर को Android 15 के बीटा वर्जन 1 में देखा गया है, जिसे हाल ही में रोल आउट किया गया है। इस वर्जन की इंटरनल सॉफ्टवेयर कोडिंग में nfccharging देखा गया है, जो नियर फील्ड वायरलेस चार्जिंग सॉल्यूशन के लिए इस्तेमाल किया गया है। Android 15 में NFC WLC 2.0 मिल सकता है, जिसे 2021 में लॉन्च किया गया था।

कैसे करेगा काम?

NFC वायरलेस चार्जिंग के लिए मोबाइल डिवाइस में एक छोटे एंटिना की जरूरत होती है, जिसका इस्तेमाल पावर ट्रांसफर के लिए किया जाता है। जब दो मोबाइल डिवाइस को 1cm से 2cm की दूरी पर रखा जाता है, तो डिवाइस चार्ज होने लगता है। यह एक तरह का एयर चार्जिंग सॉल्यूशन होगा, जो NFC कम्युनिकेशन फीचर का इस्तेमाल करेगा। अब तक जितने भी वायरलेस चार्जिंग सॉल्यूशन आए हैं उनमें दोनों डिवाइस को चिपकाकर रखा जाता है। डिवाइस चार्ज करने के लिए मैग्नेटिक प्लेट वाले चार्जर की जरूरत होती है। NFC WLC के जरिए बिना डिवाइस को एक-दूसरे के साथ चिपकाए भी चार्ज किया जा सकेगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement