Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Android 15 में स्मार्टफोन की सिक्योरिटी होगी 'टाइट', चाहकर भी डाउनलोड नहीं कर पाएंगे फर्जी ऐप

Android 15 में गूगल कई नए सिक्योरिटी फीचर्स जोड़ सकता है, जो यूजर्स के डिवाइस को फर्जी ऐप्स डाउनलोड करने से रोकेगा। इस फीचर को बीटा वर्जन में देखा गया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 18, 2024 21:33 IST
Android 15- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 15 में जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर मिल सकता है।

Android 15 को अगले महीने आयोजित होने वाले Google I/O 2024 में पेश किया जाएगा। गूगल के अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में जबरदस्त सिक्योरिटी फीचर दिया जाएगा। एंड्ऱॉइड के अगले वर्जन के बारे में कई जानकारियां पहले भी सामने आ चुकी है। गूगल यूजर्स के स्मार्टफोन को और ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए एक और नया फीचर दे सकता है, जो फोन में फर्जी ऐप को डाउनलोड करने से रोकेगा। यही नहीं, यह फीचर स्मार्टफोन में मौजूद फर्जी ऐप्स को ब्लॉक कर देगा। 

बीटा वर्जन में देखा गया फीचर

Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, Android 15 के इस फीचर को अर्ली बीटा वर्जन में देखा गया है। गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के ऐप स्टोर में ऐसे सिस्टम को डेवलप कर रहा है, जो किसी भी तरह के फर्जी ऐप को रिस्ट्रिक्ट कर देगा। अगर, किसी ऐप में कोई भी गलत गतिविधि देखने पर उसे प्रतिबंधित कर देगा। इस फीचर के कोड को Android 15 के बीटा वर्जन में देखा गया है, जो यह दर्शाता है कि गूगल अपने एंड्रॉइड यूजर्स के डिवाइस को और सुरक्षित करने की तैयारी कर रहा है।

एंड्रॉइड के इस फीचर को QUARANTINE_APPS कोड के नाम से देखा गया है। बता दें विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में भी ऐसा ही एंटी-मेलवेयर सॉफ्टवेयर दिया जाता है, जो बिना यूजर के परमिशन के किसी भी सॉफ्टवेयर को PC में इंस्टॉल होने से रोकता है। एंड्रॉइड में भी ऐप को ब्लॉक करने के लिए यह फीचर मिलेगा। हालांकि, यह अभी साफ नहीं है कि गूगल के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम में यह फीचर जोड़ा जाएगा या नहीं। बीटा वर्जन के कई फीचर्स को स्टेबल वर्जन में नहीं दिया जाता है। ऐसे में यूजर्स को Android 15 के लॉन्च होने तक इंतजार करना होगा।

सैटेलाइट कनेक्टिविटी

Google इसके अलावा Android यूजर्स को अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर भी देने वाला है। हालांकि, यह फीचर डिवाइस के हार्डवेयर कम्पैटिबिलिटी पर निर्भर करेगा। गूगल के पिक्सल डिवाइसेज में यह फीचर काम करेगा। साथ ही, कई ब्रांड्स के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में यह फीचर मिल सकता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement