Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Google लाया बड़े काम का फीचर, फोन चोरी होने या गुम जाने की टेंशन खत्म

Google ने Find my Device फीचर को अपग्रेड किया है। यूजर्स अब बिना किसी नेटवर्क के या फिर ऑफ होने के बाद भी अपने गुम हुए या फिर चोरी हुए फोन को खोज सकेंगे। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Android यूजर्स के लिए लाए गए इस फीचर की घोषणा की है। Find My Device में 5 नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 09, 2024 16:59 IST
Google Find my Device- India TV Hindi
Image Source : FILE Google Find my Device

Google ने Android यूजर्स के लिए बड़े काम का फीचर लॉन्च किया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस फीचर की घोषणा की है। गूगल ने Find My Device फीचर को अपग्रेड करके एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। अब गूगल का यह फीचर ऑफलाइन यानी बिना नेटवर्क के भी काम करेगा। साथ ही, यूजर्स के फोन की बैटरी डेड होने के बाद भी डिवाइस को ट्रैक किया जा सकता है। इसकी वजह से फोन चोरी होने या फिर फोन गुम होने की टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में Android यूजर्स के लिए नए Find My Device फीचर की घोषणा करते हुए इसे इस्तेमाल करने के 5 तरीकों के बारे में बताया है। दुनियाभर के करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स को गूगल के इस फीचर का फायदा मिलने वाला है। आइए जानते हैं Find My Device के नए 5 तरीकों के बारे में..

ऑफलाइन डिवाइस कर पाएंगे ट्रैक

गूगल ने इस Find My Device के इस फीचर को फिलहाल Pixel 8 और Pixel 8 Pro यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। गूगल ने बताया कि पिक्सल डिवाइस के हार्डवेयर फीचर की वजह से फोन को बिना किसी नेटवर्क के या फिर बैटरी डेड होने के बाद भी ढूंढ़ा जा सकेगा।

ब्लूटूथ डिवाइस कर पाएंगे ट्रैक

गूगल ने बताया कि मई से यूजर्स ब्लूटूथ टैग्स जैसे कि स्मार्ट टैग, स्मार्ट की रिंग, कार की चाभियां आदि नए Find My Device के जरिए ढूंढ़ पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में इन डिवाइसेज को पहले जोड़ना होगा। इसके बाद ऐप में दिए फीचर के जरिए यूजर्स उन्हें लोकेट कर पाएंगे।

नजदीक की चीजों को ढूंढ़ना

गूगल ने Find My Device में नियरबाई आइटम ढूंढ़ने के लिए फीचर जोड़ा है। इस फीचर को भी अगले महीने यानी मई में रोल आउट किया जाएगा। 

खोई चीजों को ट्रैक करने में होगी मदद

गूगल के Find My Device में घर में खोई चीजों को ट्रैक करने की सुविधा मिलेगी। यूजर्स Find My Device ऐप में जाकर खोई हुए ब्लूटूथ टैग्स की लास्ट लोकेशन देख पाएंगे, जिससे उन्हें ट्रैक करने में मदद मिलेगी। इसके लिए यूजर्स को अपने डिवाइसेज को Google Home के साथ पेयर करना होगा।

दोस्तों के साथ एक्सेसरीज शेयर करना

Find My Device ऐप में ब्लूटूथ टैग्स के जरिए यूजर्स को अपने टैग्स, लगेज आदि को दोस्तों या घर के सदस्यों के साथ शेयर करने की सुविधा मिलेगी। इस फीचर को मई में रोल आउट किया जाएगा।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement