Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Google Maps के ये 5 सीक्रेट फीचर्स हैं जबरदस्त, 90% लोग इनसे हैं अनजान

Google Map आज के समय में एक जरूरी एप्लिकेशन बन चुका है। डेली रूटीन काम में कई बार इसका इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको गूगल मैप के 5 ऐसे दमदार फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 06, 2024 11:40 IST
Google, Maps, Google Maps, Google Maps hidden features, Google Maps new features- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल मैप में हमें कई तरह के शानदार फीचर्स मिलते हैं।

टेक जायंट गूगल हमें कई तरह की सर्विस देता है, इन्हीं में से एक है Google Map । Google Map आज डेली रूटीन वर्क का अहम हिस्सा बन चुका है। चाहें किसी अनजान शहर में रास्ता तलाशना हो या फिर किसी को लोकेशन भेजना हो गूगल मैप बड़ी मदद करता है। राइडर्स, बाइक और कैब सर्विस देने वालों के लिए तो ये सबसे जरूरी ऐप बन चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप में कुछ ऐसे फीचर्स भी मिलते हैं जो बहुत काम के हैं लेकिन इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। 

आज हम आपको Google Map के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अधिकांश ऐसे लोग भी नहीं जानते जो सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। हम आपको गूगल मैप के 5 दमदार सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।  

Google Map का स्ट्री व्यू टाइम ट्रैवल फीचर

गूगल मैप में ट्राइम ट्रैवल का शानदार फीचर मिलता है। इस फीचर की मदद से आप समय में वापस जाकर यह देख सकते हैं कि पुराने समय में कोई लोकेशन कैसी दिखती थी। हालांकि अभी यह फीचर डेवलपमेंट फेज में है और अभी कुछ ही जगहों के लिए यह उपलब्ध है। 

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेटिंग फीचर

अगर आप के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो गूगल मैप का यह फीचर बेहद काम आने वाला है। इस फीचर की मदद से आप अपने EV व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन को बेहद आसानी से लोकेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप पर चार्जर टाइप सर्च करना होगा और फिर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन नियर मी लिखकर सर्च करना होगा। आपके इतना करते ही आपको नियर बाय चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन पता चल जाएगी। 

गूगल मैप का ऑफलाइन नेविगेशन फीचर

गूगल मैप में आपको ऑफलाइन लोकेशन का फीचर मिलता है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी किसी जगह की लोकेशन पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस जगह के मैप को पहले से डाउनलोड करके रखना होगा और फिर आप बिना इंटरनेट के भी उस मैप की मदद से उस लोकेशन को नेविगेट कर सकते हैं। 

नेविगेशन के लिए AI का सपोर्ट

आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में गूगल मैप में जेमिनी एआई का फीचर जोड़ा है। अब आप ट्रेवल करते समय जेमिनी आई की मदद से सिर्फ वाइस कमांड के जरिए अपनी डेस्टिनेशन को नेविगेट कर सकते हैं। 

डिनर टेबल बुकिंग फीचर

गूगल मैप की मदद से आप किसी भी होटल में अपने लिए डिनर टेबल को बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल मैप पर जाकर नियर बाय होटल सर्च करना होगा। आपको रेस्टोरेंट की एक लिस्ट मिल जाएगी। आप यहां से रेस्टोरेंट को सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप गूगल पे की मदद से सीट बुकिंग के लिए पेमेंट भी कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- OnePlus खरीदने वालों की बल्ले-बल्ले, Nord CE 4 के आते ही सस्ता हो गया Nord CE3 5

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement