Monday, April 29, 2024
Advertisement

Android 15 में आ रहा काम का फीचर, फोन चोरी होने या गुम जाने की टेंशन होगी खत्म!

अगर, आपका Android स्मार्टफोन चोरी हो जाए या फिर कहीं खो जाए या गुम हो जाए तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। गूगल ने इस समस्या को दूर करने का फैसला कर लिया है। कंपनी Android 15 में ऐसा ही एक कमाल का फीचर देने वाली है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 19, 2024 10:29 IST
Android 15- India TV Hindi
Image Source : FILE Android 15 Find your device feature

Android 15 को मई में आयोजित होने वाले Google I/O 2024 में पेश किया जाएगा। गूगल का यह ऑपरेटिंग सिस्टम फिलहाल टेस्टिंग फेज में है। एंड्रॉइड 15 में कई नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। गूगल यूजर्स के डिवाइस की सेफ्टी और डेटा प्रोटेक्शन को लेकर फोन में नए फीचर्स जोड़ने वाला है। ऐसा ही एक फीचर स्पॉट किया गया है, जिसमें फोन चोरी होने या खो जाने पर आसानी से ट्रैक किया जा सके।

Find My Device

आमतौर पर फोन चोरी करने के बाद चोर फोन को स्वीच ऑफ कर देता है, ताकि डिवाइस को ट्रैक नहीं किया जा सके। Android में Google ने कई साल पहले 'Find My Device' फीचर जोड़ा था, जो डिवाइस की लास्ट लोकेशन को बता देता है। डिवाइस स्वीच ऑफ होने के बाद लोकेशन ट्रैक करना संभव नहीं था। फोन खो जाने के बाद अगर बैटरी डिस्चार्ज हो जाए तो फोन अपने आप स्वीच ऑफ हो जाता है।

फोन ऑफ होने पर भी होगा ट्रैक

Google इस समस्या को दूर करने के लिए Android 15 में नया फीचर जोड़ने जा रहा है, जो फोन स्वीच ऑफ होने पर भी डिवाइस को ट्रैक कर सकेगा। Android 15 के बिल्ड में इस Powered Off Finding API फीचर को देखा गया है। Android Police की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर डिवाइस में मौजूद प्री-कम्प्यूटेड ब्लूटूथ बेकॉन और ब्लूटूथ कंट्रोलर सिस्टम पर काम करेगा।

हालांकि, एक बात यह भी है कि Android 15 पर काम करने वाले हर स्मार्टफोन में यह फीचर काम नहीं करेगा। इस फीचर के लिए डिवाइस में उसके अनुरूप हार्डवेयर फीचर होना जरूरी है। ऐसे में पुराने स्मार्टफोन में अगर Android 15 आता है, तो उसमें यह फीचर काम नहीं कर सकेगा। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां Android के इस अपकमिंग फीचर के मुताबिक, अपने आगे लॉन्च होने वाले डिवाइसेज में ऐसा हार्डवेयर फीचर जोड़ सकती है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, Google Pixel 9 सीरीज में इस फीचर को दिया जाएगा। इसके बाद आने वाले गूगल या अन्य Android स्मार्टफोन में यह फीचर मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - Apple के अगले 3 साल की प्लानिंग हुई लीक, लाएगा iPhone SE 4, फोल्डेबल आईफोन समेत ये डिवाइसेज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement