Friday, May 10, 2024
Advertisement

Android यूजर्स को मिलने वाली है सैटेलाइट कनेक्टिविटी, बिना नेटवर्क के भी स्मार्टफोन करेगा काम

स्मार्टफोन की कैटेगरी में अभी सिर्फ एप्पल आईफोन ही ऐसे डिवाइस हैं जिनमें सैटेलाइट की कनेक्टिविटी मिलती है। एप्पल ने अपने यूजर्स को iPhone 14 में खास तौर से सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर दिया था। एंड्रॉयड 14 में सैटेलाइट फीचर आने के बाद आप बिना नेटवर्क के भी फोन चला सकेंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 24, 2023 8:42 IST
Android 14 Feature, Android 14 Update, Android 14 Beta, tech news, SMS via satellite feature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस फीचर से एंड्रॉयड यूजर्स को बड़ी मदद मिलने वाली है।

Android 14 satellite feature: अगर आपके पास एंड्रायड स्मार्टफोन है तो आपको बहुत जल्द एक कमाल का फीचर मिलने वाला है। एंड्रायड यूजर्स के फोन अब सैटेलाइट से कनेक्ट हो सकेंगे। जी हां आपने सही सुना। गूगल बहुत जल्द एंड्रॉयड 14 पर सैटेलाइट फीचर उपलब्ध कराने वाला है। इसके बाद एंड्रॉयड 14 में यूजर्स को सैटेलाइट बेस्ड एसएमएस क्षमता मिल जाएगी। गूगल इस तकनीक से एप्पल को सीधे टक्कर देगा।

आपको बता दें कि स्मार्टफोन की कैटेगरी में अभी सिर्फ एप्पल आईफोन ही ऐसे डिवाइस हैं जिनमें सैटेलाइट की कनेक्टिविटी मिलती है। एप्पल ने अपने यूजर्स को iPhone 14 में खास तौर से सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर दिया था। आइए आपको इस फीचर के बारे में डिटेल से बताते हैं।

बिना नेटवर्क के भेज सकेंगे SOS

स्मार्टफोन में मिलने वाला सैटेलाइट कनेक्टिविटी एक ऐसा फीचर है जिसमें आप किसी भी आपातकालीन कंडीशन में SOS मैसेज को भेजा जाता है। इस फीचर में आप रेगुलर मोबाइल नेटवर्क, वाई-फाई के बिना डायरेक्ट सैटेलाइट से कनेक्ट होकर मैसेज भेज सकते हैं। यानी अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो भी आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर उन लोगों के लिए बड़े ही काम का है ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं या फिर काम करते हैं जहां नेटवर्क की प्रॉपर सुविधा नहीं होती। 

इन फोन्स पर सबसे पहले मिलेगा फीचर

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में के लिए गूगल सैटेलाइट फीचर सबसे पहले अपने Google Phones पर ही देगा। इसके लिए उन्होंने एक ट्वीट पर इस बात जानकारी दी। ट्वीट में बताया गया कि पिक्सेल और गैलेक्सी फोन सैटेलाइट के जरिए एसएमएस फीचर को सपोर्ट करने वाले पहले एंड्रॉय मॉडल होंगे। पिक्‍सेल हैश टीम पिक्‍सेल ने कहा, "एसएमएस सैटेलाइट को एंड्रॉइड में जोड़ा जाएगा, और इसके लिए उपयुक्त हार्डवेयर की जरूरत होगी। फिर पिक्सेल और गैलेक्सी इसे प्राप्त करने वाले पहले लोगों में से होंगे।"

यह भी पढ़ें- वोडाफोन आइडिया का मानसून ऑफर: 1 एक साल तक फ्री Disney+ Hotstar, 50GB एक्स्ट्रा डाटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement