Sunday, May 05, 2024
Advertisement

भारत में बढ़ रहा है iPhone और iPad का क्रेज, FY 2023 में Apple ने भेजे 7.5 अरब डॉलर के डिवाइस

आईफोन 13 सीरीज ने 2023 पहली तिमाही में 48 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, इसके बाद आईफोन 14 सीरीज 44 प्रतिशत पर रही। पूरे वित्त वर्ष 2023 के लिए, आईफोन 14 सीरीज ने भारत में 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की। पिछले कुछ समय में आईफोन्स और आईपैड का क्रेज लोगों में तेजी से बढ़ा है।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: April 16, 2023 10:49 IST
iphone pro 15, iPhone News, iPhone Latest Update, Tech News, Tech News in Hindi, iPhone shipment- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो देश में एप्पल डिवाइस का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है।

नई दिल्ली: भारत में टेक दिग्गज एप्पल के डिवाइसेस की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। आईफोन और आईपैड प्रीमियम डिवाइस में के रूप मे जानें जाते हैं और हर कोई इन्हें खरीदने की चाहत रखता है। हालांकि यह इतने महंगे होते हैं कि हर कोई इन्हें अफोर्ड नहीं कर पाता। महंगे होने के बावजूद भी इनकी दीवानगी लोगों  में सिर चढ़कर बोलती है। अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि वित्तीय वर्ष 2023 में एप्पल ने भारत में अरबो रुपयों के डिवाइस भारत में भेजे हैं।  

स्थानीय मैन्युफैक्च रिंग को बढ़ावा देने के बीच एप्पल ने वित्त वर्ष 2022-23 में भारत में 7.5 अरब डॉलर मूल्य के आईफोन और आईपैड भेजे। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सीएमआर द्वारा उपलब्ध कराए गए शुरुआती अनुमानों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में, एप्पल ने देश में 7 मिलियन से अधिक आईफोन और आधा मिलियन आईपैड भेजे, आईफोन शिपमेंट के लिए 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

जैसा कि एप्पल भारत में घरेलू विनिर्माण पर दोगुना हो गया है, इस अवधि में देश में 8 मिलियन से अधिक आईफोन्स की बिक्री के साथ, तकनीकी दिग्गज वित्त वर्ष 23-34 में 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की संभावना है।

67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई

इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने आईएएनएस को बताया, "वित्त वर्ष 22-23 की अवधि में, एप्पल ने साल-दर-साल आईफोन शिपमेंट में दो अंकों की वृद्धि के साथ भारत में अपनी गति में तेजी जारी रखी।" इस बीच, मार्च तिमाही (वित्त वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही) में, आईफोन्स ने देश में 2.1 मिलियन शिपमेंट के साथ 67 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

राम ने कहा, "सबसे हाल की मार्च तिमाही में, भारत में उपभोक्ता मांग में एक मजबूत वृद्धि ने आईपैड और आईफोन्स के शिपमेंट को उत्प्रेरित किया। विशेष रूप से, वर्तमान आईफोन 14 सीरीज और पिछले आईफोन 13 लाइन-अप को अधिकांश शिपमेंट के लिए गठित किया गया है।

iPhone 13 सिरीज से बाजार में बढ़ी हिस्सेदारी

आईफोन 13 सीरीज ने 2023 पहली तिमाही में 48 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, इसके बाद आईफोन 14 सीरीज 44 प्रतिशत पर रही। पूरे वित्त वर्ष 2023 के लिए, आईफोन 14 सीरीज ने भारत में 36 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की। आगे देखते हुए, एप्पल को भारत में कुछ अनुकूल टेलविंड्स का आनंद मिलता है, जो भविष्य के विकास का एक मजबूत चालक है। एप्पल अगले हफ्ते मुंबई और नई दिल्ली में अपने दो फ्लैगशिप, खुद के ब्रांडेड रिटेल स्टोर खोलेगी।

विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार, एप्पल के सीईओ टिम कुक, एप्पल के अपने ब्रांडेड रिटेल स्टोर (मुंबई में जियो वल्र्ड ड्राइव मॉल और दिल्ली के साकेत में सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में) का उद्घाटन करेंगे। टेक दिग्गज के लिए पहली बार जिसने अपनी भारत की विकास योजनाओं को दोगुना कर दिया है। राम ने कहा, "मुंबई और दिल्ली में नए एप्पल फ्लैगशिप रिटेल स्टोर आक्रामक बिक्री पहलों से समर्थित हैं, जो आने वाले वर्ष में ऐप्पल के विकास को बढ़ावा देंगे।"

यह भी पढ़ें- Instagram में अब तेजी से बढ़ेंगे फॉलोअर्स, जल्द आने वाला है गजब का फीचर, जानें कैसे होगा इसका इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement