Monday, April 29, 2024
Advertisement

iPhone 15 लॉन्च होते ही एप्पल को लगा बड़ा झटका, बैन हुआ ये पॉपुलर आईफोन, जानें किस सीरीज का है फोन

चीन के बाद अब फ्रांस में आईफोन बैन होने से एप्पल को दोहरा झटका लगा है। फ्रांस में आईफोन 12 के बैन होने के पीछे बड़ा कारण आईफोन 12 के मॉडल से निकलने वाला रेडिएशन बताया जा रहा है। माना जा रहा है कि आईफोन के इस मॉडल से अधिक मात्रा में रेडिएशन निकल रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 15, 2023 8:41 IST
iphone 12, iphone 12 rate, iphone 12 ban, Apple एप्पल, Apple New Phone, Apple iphone 15- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो फ्रांस से पहले चीन ने अपने सरकारी संस्थाओं में आईफोन के इस्तेमाल को बैन किया था।

एप्पल ने आईफोन की नई सीरीज iPhone 15 को लॉन्च कर दिया है। आईफोन लवर्स में नए आईफोन को लेकर जमकर क्रेज देखा जा रहा है क्योंकि इस बार आईफोन नए फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ है। आईफोन 15 के लॉन्च होते ही एप्पल को एक बड़ा झटका भी लग गया है। फ्रांस की सरकार ने iPhone 12 को बैन कर दिया है। सरकार ने आईफोन 12 की ब्रिकी को रोक दिया है। फ्रांस से पहले चीन ने भी सिक्योरिटी का हवाला देते हुए सरकारी एजेंसियों में आईफोन के इस्तेमाल को बैन कर रखा है। 

चीन के बाद अब फ्रांस में आईफोन बैन होने से एप्पल को दोहरा झटका लगा है। फ्रांस में आईफोन 12 के बैन होने के पीछे बड़ा कारण आईफोन 12 के मॉडल से निकलने वाला रेडिएशन बताया जा रहा है। सरकार के मुताबिक आईफोन 12 से निकलने वाला रेडिएशन सरकार की तरफ से सेट की गई लिमिट से काफी ज्यादा है। ज्यादा मात्रा में रेडिएशन का निलकना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है और यही वजह से कि अब फ्रांस की सरकार ने इस मॉडल की ब्रिकी पर बैन लगा दिया है। 

ANFR ने दिए आईफोन बैन करने के निर्देश

आपको बता दें कि फ्रांस में ANFR नाम की एक एजेंसी है जो कि रेडियो फ्रिक्वेंस को कंट्रोल करती है। एजेंसी की तरफ से जानकारी दी गई है कि फ्रांस में आईफोन 12 को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं क्योंकि इस फोन की बॉडी से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन का खतरा बहुत ज्यादा है। इसका इस्तेमाल करना मानव शरीर के लिए खतरनाक है। 

फ्रांस की एजेंस ने SAR वैल्यू का पता लगाने के लिए करीब 141 फोन की टेस्टिंग की। इसमें आईफोन 12 भी शामिल था। टेस्टिंग के दौरान आईफोन 12 से हैरान करने वाले रिजल्स सामने आए। टेस्टिंग में पता चला की जब कोई व्यक्ति iPhone 12 को पॉकेट में रखता है तो वह करीब 5.74 वॉट प्रति किलो रेडिएशन निकालता है जबकि यूरोपीय देशों के लिए स्मार्टफोन की सार वैल्यू को 4.0 वॉट प्रति किलोग्राम के अंदर की लिमिट सेट की गई है। 

यह भी पढ़ें- जियो यूजर्स दें ध्यान, कंपनी ने इस प्लान से हटा दी 40GB एक्स्ट्रा डेटा की सुविधा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement