Friday, April 26, 2024
Advertisement

Apple ने VR Headset Vision Pro को किया लॉन्च, गेम चेंजिंग साबित हो सकता है यह वर्चुअल डिवाइस, जानें फीचर्स और प्राइस

एप्पल की तरफ से वर्चुअल रियलिटी हेडसेट को पेश कर दिया गया है जिसका नाम Vision Pro रखा गया है। विजन प्रो एप्पल के लिए गेम चेंजिंग साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो वर्चुअल वर्ल्ड के अब तक के एक्सपीरियंस को बदलने वाला है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: June 06, 2023 1:45 IST
Apple, Apple Vision Pro, Apple Vision Pro Feature, Vision Pro Price, Visin Pro display, Apple Vision- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एप्पल ने अपने इस वीआर हेडसेट में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं जिससे वर्चुअल वर्ल्ड का एस्पीरियंस पूरी तरह से बदलने वाला है।

Apple VR Headset Vision Pro: एप्पल ने WWDC 2023 इवेंट में कई बड़े ऐलान किए। कंपनी ने सॉफ्टवेयर से लेकर कई प्रोडक्ट को पेश किया। पिछले काफी दिनों से इस इवेंट का फैंस इंतजार कर रहे हैं। इवेंट से पहले एप्पल के AR हेडसेट को लेकर काफी चर्चा थी। उम्मीद थी की एप्पल की तरफ से इवेंट में इसे पेश किया जाएगा और हुआ भी ऐसा। एप्पल ने वीआर हेडसेट को लॉन्च कर दिया है। एप्पल ने इस VR हेडसेट को Vision Pro नाम दिया है। आइए जानते हैं इसके बारे में..

एप्पल की तरफ से वर्चुअल रियलिटी हेडसेट को पेश कर दिया गया है जिसका नाम Vision Pro रखा गया है। विजन प्रो एप्पल के लिए गेम चेंजिंग साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो वर्चुअल वर्ल्ड के अब तक के एक्सपीरियंस को बदलने वाला है। एप्पल ने Vision Pro में ऑग्मेंटेंट रियलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का इस्तेमाल किया है। 

Vision Pro से वर्चुअल वर्ल्ड में रियल वर्ल्ड का फील

इस हेडसेट की मदद से आप वर्चुअल दुनिया का एहसास रियल वर्ल्ड की तरह कर पाएंगे। कंपनी ने ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है कि वर्चुअल वर्ल्ड में रहते हुए रूम में सामने बैठे शख्स से को देख भी सकते हैं और उससे बात भी कर पाएंगे। एप्पल के मुताबिक यह डिजिटल और फिजिकल दोनों ही वर्ल्ड में शानदार तरीके से काम करने में सक्षम है। 

Apple Vision Pro Feature

वीजन प्रो में यूजर्स को किसी भी तरह के डिस्प्ले की जरूरत नहीं होगी बल्कि वह खुद से अपने सुविधा के हिसाब से डिस्प्ले तैयार कर सकेंगे। वीजन प्रो को यूजर्स अपनी आवाज, हाथ और आख से कंट्रोल कर सकेंगे। सच कहें तो इसमें यूजर्स को कई स्मार्ट फीचर्स और डिस्प्ले लेस एक्सपीरियंस मिलने वाला है। 

अगर आप में कभी आयरन मैन यानी टॉनी स्टार्क बनने का ख्वाब था तो एप्पल का विजन प्रो आपकी यह मंशा पूरा कर सकता है। आप इस हेडसेट को लगाकर वो सब कुछ कर सकते हैं जो एक स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में काम करते हैं। इससे आप किसी से बातचीत कर सकते हैं, एसएमएस भेज सकते हैं यहां तक की आप इससे मीटिंग भी अटेंड कर सकते हैं। इस वीआर हेडसेट से आप ग्रुप कॉल को भी ज्वाइन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप गेमिंग कर सकते हैं और म्यूजिक का भी लुत्फ उठा सकते हैं। 

Apple Vision Pro का प्राइस

एप्पल का Visio Pro एक स्पेशल डिवाइस होने वाला है। यह जितना स्पेशल है इसकी प्राइसिंग भी इतनी ही स्पेशल है। जैसा कि एप्पल के सभी प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं Apple Vision Pro भी उसी तरह एक महंगा VR Headset है। एप्पल ने Vision Pro को 3,499 डॉलर पर लॉन्च किया है। अगर इसे भारतीय रुपयों में कनवर्ट करें तो यह 2 लाख 88 हजार रुपये में लॉन्च किया गया है। इसकी बिक्री अगले साल से होगी। 

यह भी पढ़ें- Realme 11 Pro सीरीज स्मार्टफोन के साथ मिलेगा Rs 4,499 का बंपर गिफ्ट, बस आपको करना है ये काम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement