Saturday, May 04, 2024
Advertisement

एप्पल को बड़ा झटका, कोर्ट ने बैन किए लेटेस्ट स्मार्टवॉच, जानें वजह

इस साल लॉन्च हुए Apple Watch 2 Ultra और Watch 9 Series की बिक्री पर अमेरिकी कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया है। इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन की अपील पर कोर्ट ने यह फैसला लिया है। हालांकि, एप्पल ने इस प्रतिबंध के खिलाफ याचिका दायर की है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh
Published on: December 27, 2023 11:40 IST
Apple Watch 2 Ultra, Apple Watch 9 Series, Apple, Apple Watch 2 Ultra banned, Apple Watch 9 Series b- India TV Hindi
Image Source : APPLE INC एप्पल के इस साल लॉन्च हुए स्मार्टवॉच को अमेरकी कोर्ट ने बैन कर दिया है। कंपनी ने इसके खिलाफ अपील की है।

Apple को अमेरकी कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। इस साल लॉन्च हुए Watch 2 Ultra और Watch 9 Series की बिक्री पर अमेरिकी कोर्ट ने प्रतिबंध लगा दिया है। इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन की अपील पर कोर्ट ने वॉच सीरीज 9 और वॉच अल्ट्रा 2 की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाई है। हालांकि, एप्पल ने अपने लेटेस्ट स्मार्टवॉच पर लगे प्रतिबंध के खिलाफ याचिका दायर की है। कंपनी ने कोर्ट से आग्रह किया है कि कम से कम दो सप्ताह के लिए इस बैन पर स्टे लगा लिया जाए। एप्पल ने कोर्ट से इन स्मार्टवॉच के रिडाइन्ड यानी नए डिजाइन वाले मॉडल पर फैसला लेने के लिए समय की मांग की है।

एप्पल ने इस बैन के खिलाफ याचिका दायर करते हुए कहा है कि कंपनी USITC (अमेरिकी इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन) के फैसले से सहमत नहीं है। कंपनी अब तक बिके सभी Apple Watch Ultra 2 और Apple Watch 9 Series की वापसी को लेकर सभी जरूरी कदम उठा रही है। जल्द ही, अमेरिकी बाजार में बेचे गए ये सभी डिवाइसेज वापस मंगा लिए जाएंगे। 

इस वजह से लगा बैन

Apple के इस साल लॉन्च हुए ये दोनों वॉच मॉडल काफी लोकप्रिय हैं। इस दोनों स्मार्टवॉच में इस्तेमाल किए गए ब्लड-ऑक्सीजन सेचुरेशन टेक्नोलॉजी को अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड कमीशन ने टेक फर्म Masimo  के पेटेंट का उल्लंघन माना है। मसिमो ने इन दोनों वॉच में इस्तेमाल हुए इस जरूरी हेल्थ फीचर को पहले ही पेटेंट कराया था।

Apple Watch Ultra 2 और Apple Watch Series 9 में ऑल्वेज-ऑन-रेटिना डिस्प्ले मिलता है, जो 3,000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। एप्पल के ये स्मार्टवॉच इस साल iPhone 15 सीरीज के साथ लॉन्च हुए हैं। एप्पल वॉच अल्ट्रा 2 और वॉच सीरीज 9 में S9 SiP चिप दिया गया है। इसके अलावा ये वॉच Siri से कंट्रोल किए जा सकते हैं। इनमें डबल टैप जेस्चर, हार्ट रेट मॉनिटरिंग सिस्टम, ब्लड-ऑक्सीजन मेजरमेंट फीचर, लो कार्डियो फिटनेस नोटिफिकेशन, टेम्परेचर सेंसिंग जैसे एडवांस फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें- वनप्लस 12 और वनप्लस 12R की कीमत लीक, 16GB रैम के साथ जल्द होंगे लॉन्च

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement