Saturday, May 04, 2024
Advertisement

AI ने बना दी भगवान राम की ऐसी फोटो, लोग अब उठा रहे हैं बड़े सवाल

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भगवान राम की जो फोटो बनाई हैं वह उनके युवावस्था की फोटो है। AI ने भगवान राम की वह फोटो क्रिएट की है जब उनकी उम्र 21 वर्ष थी। AI ने यह बताने की कोशिश की कि 21 वर्ष की उम्र में भगवान राम कैसे दिखते थे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 23, 2023 14:55 IST
lord ram, lord ram ai image, generative ai, Artifical Inteligence lord ram image, chat gpt lord ram - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो भगवान राम की AI वाली फोटोज को लग जमकर सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं।

Lord Ram AI Image: चैट जीपीटी के आने के बाद से AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जमकर चर्चा हो रही है। AI के चर्चा में आने के बाद लोग तरह-तरह से इसका उपयोग कर रहे हैं। ज्यादातर लोग पुरानी और भविष्य की फोटो को क्रिएट करके भविष्य और पास्ट का अंदाजा लगा रहे हैं। इस बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भगवान राम (Artifical Inteligence lord Ram image) की भी कुछ फोटो क्रिएट की हैं। एआई ने जो फोटो भगवान राम की जो फोटो बनाई हैं उन्हें कुछ लोग पसंद कर रहे हैं तो कुछ लोग इस पर सवाल भी उठा रहे हैं। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भगवान राम की जो फोटो (AI Generated images of Shri Ram) बनाई हैं वह उनके युवावस्था की फोटो है। AI ने भगवान राम की वह फोटो क्रिएट की है जब उनकी उम्र 21 वर्ष थी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने यह बताने की कोशिश की कि 21 वर्ष की उम्र में भगवान राम कैसे दिखते थे। इन तस्वीरों को कई लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। हालांकि भगवान राम की AI जनरेटेड फोटो (Lord Ram Photo With AI) शास्त्रों में बताए गए भगवान राम के रंग रूप के वर्णन से पूरी तरह से अलग है। 

भगवान राम की AI वाली फोटो पर उठे सवाल

भगवान राम की AI जनरेटेड फोटो इस समय सोशल मीडिया में वायरल भी हो रही हैं। लेकिन AI  ने जिस तरह से भगवान राम की फोटो को बनाया है उस पर लोग अब सवाल भी उठा रहे हैं। कई लोग इस बात का दावा कर रहे हैं कि शास्त्रो में जिस तरह से भगवान राम के रंग रूप का वर्णन किया है AI ने वैसे ही उनकी फोटो बनाई है लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोगों का मानना है भगवान राम की वायरल फोटो वास्तविक भगवान राम से कहीं अलग है।

लोगों ने शास्त्रों का दिया तर्क

बता दें कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने भगवान राम की जो फोटो बनाई है उसमें उनका रंग गोरा दिखाया गया है और उनके चेहरे पर मुस्कान भी दिख रही है। जो लोग भगवान राम की AI जनरेटेड फोटो का विरोध कर रहे हैं उनका कहना है कि महर्षि वाल्मीकि भगवान राम के समकालीन थे और उनके बाद तुलसीदास ने रामचरित मानस में वर्णन किया है कि भगवान राम का रंग सांवला था तब AI ने राम जी की फोटो ऐसे कैसे बना दी?

लोगों का यह भी कहना है कि जब एक बार लोग AI की भगवान राम वाली फोटो पर भरोसा करेंगे तो धीरे-धीरे लोगों का शास्त्रों से विश्वास भी उठने लगेगा और वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी भरोसा करेंगे। 

सोशल मीडिया में शेयर कर रहे फोटो

हालांकि एआई ने जो फोटो भगवान राम की बनाई उससे एक बड़े वर्ग में खुशी की लहर है और लोग तरह तरह से फोटो को देखकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं। भगवान राम सच में कैसे दिखते थे ये कोई नहीं जानता। हम लोग सिर्फ रामचरित मानस और रामायण में उनके चरित्र के वर्णन के आधार पर ही उनके चेहरे की कल्पना करते हैं, ठीक इसी तरह AI ने भी कल्पना के माध्यम से भगवान राम की शानदार फोटो तैयार की है। भगवान राम की इन फोटोज को लोग सोशल मीडिया में जमकर शेयर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में एपल स्टोर के कर्मचारी की क्या है सैलरी और डिग्री? कंपनी को कितना देना पड़ता है किराया, यहां जानें सब कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement