Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

एलन मस्क का बड़ा ऐलान, X यूजर्स से छीना जाएगा ये सबसे बड़ा अधिकार

ट्विटर का मालिक बनने के बाद से एलन मस्क कई सारे फीचर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में जोड़ जुके हैं। अब एलन मस्क ने X को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही एक्स से ब्लॉक करने का फीचर हटाया जाएगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: August 19, 2023 13:00 IST
Elon Musk, X, X post, x blocking feature, Twitter user, edit tweet, Tech News In Hindi, Tech News Hi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एलन मस्क लगातार एक्स के प्लेटफॉर्म में बदलाव कर रहे हैं।

एलन मस्क जब से ट्विटर यानी X के मालिक बने हैं तब से न जाने कितने बदलाव वे इस माइक्रोब्लागिंग प्लेटफॉर्म पर कर चुके हैं। अब उन्होंने X को लेकर एक नया ऐलान किया है। मस्क ने कहा कि जल्द ही इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ब्लाक करने का फीचर हटाया जाएगा। इसका मतलब यह है कि आप X पर किसी को ब्लॉक नहीं कर सकेंगे। 

एलन मस्क ने शुक्रवार को एक पोस्ट के जरिए बताया कि X पर डायरेक्ट मैसेज को छोड़कर प्लेटफॉर्म से ब्लाक के फीचर को हटाया जा रहा है। यानी आप सिर्फ डायरेक्ट मैसेज में किसी को भी ब्लॉक कर पाएंगे लेकिन उसे एक्स पर पूरी तरह से नहीं ब्लॉक कर सकते। मस्क ने कहा कि एक्स पर इस फीचर की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि अब यूजर्स को यहां पर ब्लॉक की जगह सिर्फ म्यूट का ऑप्शन मिलेगा। कुछ यूजर्स को मानना है कि ब्लॉकिंग का फीचर हटने के बाद हैरेसमेंट के मामले में बढ़ोतरी हो सकती है। 

म्यूट और ब्लॉक में क्या है अंतर 

एक्स ने अपने सपोर्ट पेज पर बताया कि एक्स में लोगों के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के टूल मिलते हैं। एक्स पर यूजर्स को अभी म्यूट और ब्लॉक जैसी दो सुविधाएं मिलती हैं। ज्यादातर लोगों को यह दोनों सुविधाएं एक ही लगती है लेकिन दोनों में बड़ा अंतर है। किसी अकाउंट का ब्लॉक करने से उस अकाउंट से कॉन्टैक्ट खत्म हो जाता है। ब्लॉक करने से उस अकाउंट में न तो किसी तरह का संदेश भेजा जा सकता है और न ही उस अकाउंट के ट्वीट रीड किए जा सकते हैं। 

वहीं दूसरी तरफ जब आप किसी को म्यूट करते हैं तो उस अकाउंट से किए गए पोस्ट आपके पीड में हाइड हो जाते हैं। लेकिन, आप उस यूजर के पोस्ट को जरूरत पढ़ने पर रीड कर सकते हैं और साथ ही उसका जवाब भी दे सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement