Sunday, March 03, 2024
Advertisement

X पर अब सभी को हर हाल में देने पड़ेंगे 80 रुपये, मस्क ने दिया ऐसा कारण कि छूट जाएगी हंसी

एलन मस्क ने ट्विटर की कमान लेने के बाद से कई सारे बदलाव इस प्लेटफॉर्म में किए हैं। अभ तक ट्विटर पर सिर्फ उन्हें मेंबर्स को पमेंट करना पड़ता था जो सब्सक्रिप्शन प्लान लेते हैं थे लेकिन, अब मस्क ने नया नियम लागू कर दिया है। अब ट्विटर पर हर यूजर्स को पेमेंट करना होगा। यह भुगतान एनुअल चार्ज के तौर पर लिया जा रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 19, 2023 18:02 IST
Elon musk, x, social media platform, x ceo, World News in Hindi, World News in Hindi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मस्क ने कहा कि जो लोग पेमेंट नहीं करेंगे वह किसी भी तरह का पोस्ट नहीं कर पाएंगे।

Twitter charges for a year: एलन मस्क ने साल 2022 में ट्विटर की कमान संभाली थी। इसके बाद से आज तक न जाने वह कितने सारे बदलाव इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में कर चुके हैं। मस्क का यह सिलसिला अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब उन्होंने ट्विटर यानी एक्स को लेकर एक नया ऐलान कर दिया है। अब अगर आप एक्स पर नया अकाउंट क्रिएट करते हैं तो आपको इसके लिए शुल्क (twitter charge to users) देना पड़ेगा। 

एलन मस्क एक्स पर उस सभी संभावना को तलाश रहे हैं जहा जहां से रेवेन्यू बढ़ाया जा सकता है। अभी तक वे एक्स यूजर्स से सब्स्क्रिप्शन के तौर पैसे ले रहे हैं थे लेकिन अब नए फैसले के बाद हर किसी को ट्विटर के लिए सालाना चार्ज देना पड़ेगा। एलन मस्क के नए फरमान के अनुसार अब नया अकाउंट क्रिएट करने पर यूजर्स को 1 डॉलर का भुगतान करना पड़ेगा। बता दें कि मस्क ने अभी यह नियम सिर्फ न्यूजीलैंड और फिलीपींस में लागू किए हैं। 

ये यूजर्स X पर नहीं कर पाएंगे पोस्ट

एलन मस्क के अनुसार जो यूजर्स इसके लिए वार्षिक भुगतान नहीं करेंगे वे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ट्विटर पर सालाना सदस्यता चार्ज लगाने के पीछ मस्क ने बड़ा ही अजीबो गरीब तर्क दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा कदम इसलिए उठाया गया ताकि फर्जी अकाउंट्स की बढ़ती संख्या पर रोक लगाई जा सके। वहीं यूजर्स का कहना है कि चार्ज वसूलने के बदल ट्विटर पर अकाउंट बनाने के नियमों को भी सख्त किया जा सकता है। 

एलन मस्क ने जो नया नियम लागू किया है उसके मुताबिक अगर आप अकाउंट बनाने के लिए पैसे नहीं देते तो भी अकाउंट क्रिएट हो जाएगा लेकिन आप इससे ट्वीट नहीं कर पाएंगे। बिना भुगतान वाले अकाउंट को ट्विटर पर सिर्फ ट्वीट रीड करने की सुविधा मिलेगी। बिना पेमेंट किए यूजर्स किसी भी तरह का पोस्ट नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं पैसे नहीं देने पर यूजर्स किसी भी पोस्ट पर रिएक्ट भी नहीं कर पाएंगे। 

रिएक्शन के लिए जरूरी होगा पेमेंट

मस्क ने इसको लेकर ट्वीट करते हुए लिखा कि फ्री में यूजर्स को सिर्फ ट्वीट पढ़ने का ऑप्शन मिलेगा लेकिन ट्वीट करने या फिर किसी ट्वीट पर रिएक्ट करने के लिए 1 USD डॉलर यानी करीब 80 रुपये का भुगतान करना जरूरी होगा। हालांकि मस्क ने यह नहीं बताया कि आखिर सिर्फ न्यूजीलैंड और फिलीपींस पर ही क्यों यह लागू किया गया है। 

यह भी पढ़ें- 2 सेल्फी कैमरे के साथ OnePlus Open आज होगा लॉन्च, 16GB रैम और 120Hz की होगी डिस्प्ले, जानें प्राइस डिटेल्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement