Sunday, May 05, 2024
Advertisement

एलन मस्क का एक और कमाल, 'X' के इन यूजर्स के लिए लॉन्च किया AI चैटबॉट Grok

एलन मस्क लगातार ट्विटर यानी एक्स को अपग्रेड कर रहे हैं। जब से उन्होंने एक्स की कमान संभाली है तब से दर्जनों बदलाव कर चुके हैं। एक्स के यूजर एक्सपीरियंस को इन हैंस के लिए वे नए नए फीचर्स ला रहे हैं। अब मस्क ने एक्स के लिए एक नया चैटबॉट टूल लॉन्च किया है। कंपनी के मुताबिक इस चैटबॉट टूल में कई सारे एडवांस फीचर मिलेंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 11, 2023 12:14 IST
Tech news, Elon Musk,X premium subscribers, Chatgpt,OpenAI, Grok AI- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एलन मस्क ने ट्विटर पर दिया एआई चैटबॉट टूल का सपोर्ट।

Tech News Today: बिजनेसमैन एलन मस्क ने जब से ट्विटर यानी एक्स की कमान संभाली है तब से वे इसे अपग्रेड करके एक परफेक्ट ऐप बनाने के लिए इसे अपग्रेड कर रहे हैं। पिछले एक साल में ट्विटर में कई सारे बदलाव किए जा चुके हैं और अभी भी इसका क्रम जारी है। अब एलन मस्क ने एक्स के लिए एक या AI चैटबॉट टूल Grok पेश किया है। कंपनी की मानें तो Grok मार्केट में अभी तक उपलब्ध सभी चैटबॉट टूल से बहुत ही अलग है। इसमें यूजर्स को कई अलग तरह के फीचर्स मिलने वाले हैं। 

एलन मस्क ने ग्रोक को ऐसे समय पर लॉन्च किया है जब टेक्नोलॉजी की दुनिया में पहले ही गूगल का बार्ड, ओपनएआई का चैटजीपीटी,  एंथ्रोपिक का क्लाउट चैटबॉट का बोल बाला है। कंपनी का कहना है कि ग्रोक में यूजर्स को बाकी सभी चैटजीपीटी की तुलना में कहीं बेहतर एक्साइटिंग फीचर मिलने वाले हैं। Grok को सिर्फ एक्स के प्रीमियम मेंबर्स ही इस्तेमाल कर पाएंगे। 

ग्रोक लॉन्चिंग की खबर को खुद एलन मस्क ने अपने करोड़ों फैंस के साथ शेयर किया है। उन्होंने इसकी जानकारी एक्स पर पोस्ट करके दी है। मस्क के मुताबिक ग्रोक आने वाले दिनों में ओपनएआई के चैटजीपीटी को कड़ी टक्कर देगा। मस्क ने ग्रोक के बारे में पहली बार ग्रोक के बारे में जानकारी अपने फैंस को 4 नवंबर को जानकारी दी थी। 

आपको बता दें कि एलन मस्क ओपनएआई के को-फाउंडर मेंबर में से एक हैं उन्होंने 2015 में इसकी शुरूआत की थी। लेकिन, बाद में उन्होंने 2018 में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। कंपनी ने ग्रोक की जानकारी देते हुए बताया कि ग्रोक के पास इस समय एक्स की शुरुआत तक की सभी जानकारी है, इसलिए यूजर्स ग्रोक के एक्स बनने के समय तक के सवाल पूछे जा सकते हैं। ग्रोक सवालों के उत्तर देने के लिए चैटजीपीटी, बार्ड वेब, किताब और विकिपीडिया से भी जानकारी एकत्रित करके बताएगा।

यह भी पढ़ें- iPhone SE 4 को लेकर सामने आई बड़ी अपडेट, iPhone 14 से दमदार होगें कई फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement