Thursday, May 16, 2024
Advertisement

iPhone में मिलेगा इमोशन्स ट्रैकिंग फीचर, जानें Apple की एआई बेस्ड हेल्थ कोचिंक सर्विस के फायदे

टेक दिग्गज एप्पल को उम्मीद है कि मूड ट्रैकर उपयोगकर्ता के भाषण, टेक्स्ट और अन्य डेटा के आधार पर उपयोगकर्ता के मूड को समझने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करने में सक्षम होगा।

Gaurav Tiwari Edited By: Gaurav Tiwari
Published on: April 27, 2023 8:12 IST
Apple, Apple AI, Tech News, Tech news in Hindi, gadgets News, artifical Intelligence, AI News, Apple- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एप्पल के इस फीचर्स के लाखों यूजर्स की हेल्थ संबंधी कई समस्याएं दूर होगीं।

Apple AI based health coaching service:  एप्पल कथित तौर पर एआई पावर्ड हेल्थ कोचिंग सेवा पर काम कर रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं को व्यायाम करने, खाने की आदतों में सुधार करने और बेहतर नींद लेने में मदद मिल सके। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमैन के मुताबिक, एप्पल की कई टीमें प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जिनमें कंपनी की हेल्थ, सिरी और एआई टीमें शामिल हैं। इसे 'क्वाट्र्ज' कोड का नाम दिया गया है।

हेल्थ कोचिंग के लिए यूजर्स को देनी पड़ेगी फीस

इस कोचिंग सर्विस के लिए यूजर्स को अगले साल से फीस देने होगी, लेकिन यदि यह काम नहीं करती है तो इसे बीच में भी बंद किया जा सकता है।' एप्पल भी कथित तौर पर इमोशन्स को ट्रैक करने के लिए तकनीक पर काम कर रहा है और इस साल आईफोन हेल्थ ऐप के आईपैड वर्जन को रिलीज करने की योजना बना रहा है।

ऐसे काम करेगा इमोशन्स ट्रैकर

इमोशन ट्रैकर उपयोगकर्ताओं को अपने मूड को लॉग करने, सवालों के जवाब देने और समय के साथ अपने परिणामों की तुलना करने की अनुमति देगा। जून में एप्पल के वल्र्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी) के दौरान नए आईपैड हेल्थ ऐप का अनावरण होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भविष्य में, एप्पल को उम्मीद है कि मूड ट्रैकर उपयोगकर्ता के भाषण, टेक्स्ट और अन्य डेटा के आधार पर उपयोगकर्ता के मूड को समझने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करने में सक्षम होगा।

कंपनी ने रिसर्चर्स को दिया एप्पल उपकरण

एप्पल ने वैश्विक शोधकर्ताओं को भी एप्पल वॉच उपकरणों से लैस किया है ताकि हृदय स्वास्थ्य में नई सीमाओं का पता लगाने में मदद मिल सके। एप्पल के नए लॉन्च किए गए इन्वेस्टिगेटर सपोर्ट प्रोग्राम का उपयोग करते हुए, शोधकर्ता एप्पल वॉच उपकरणों के साथ दिल की समझ को आगे बढ़ा सकते हैं।

एप्पल वॉच वर्तमान में उच्च और निम्न हृदय सूचनाओं, कार्डियो फिटनेस, अनियमित ताल सूचनाओं, ईसीजी ऐप और एट्रियल फिब्रिलेशन (एफिब) इतिहास जैसी हृदय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जानी जाती है।

यह भी पढ़ें- Blue Tick पर भिड़े एलन मस्क और स्टीफन किंग- Twitter CEO बोले-'मैंने यूक्रेन को 100 मिलियन डॉलर डोनेट किया है', आपने कितना दिया?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement