Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

1-2 या फिर 4-5 किस नंबर पर पंखा चलाने से बिजली का बिल कम आता है? ज्यादातर लोगों को है गलतफहमी!

पंखे का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है। घरों में इस्तेमाल किया जाने वाला पंखा भी काफी बिजली की खपत करता है। अक्सर लोगों को लगता है कि पंखा धीमा चलाने से बिजली का बिल कम आएगा और तेज चलाने से बिल बढ़ेगा। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो अपनी गलतफहमी को दूर कर लें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 22, 2023 7:58 IST
What does number 1 fan mean, How much electricity does a fan use per hour- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पंखा कितनी बिजली की खपत करेगा यह इस पर निर्भर करता है कि पंखे में किस तरह का रेगुलेटर लगेगा।

गर्मी हो या फिर जाड़े का मौसम बिजली की खपत हर सीजन में होती है। बिजली की खपत कम करने या फिर बिजली के बिल को बढ़ाने से बचाने के लिए लोग अलग अलग तरह की प्लानिंग करते हैं। पंखा एक ऐसा चीज है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी घरों में किया जाता है। आज हम आपको पंखे के बारे में एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिसको लेकर ज्यादातर लोगों में कंफ्यूजन है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि पंखा अगर ज्यादा तेज चलेगा तो बिजली का बिल ज्यादा आएगा और लोग यही वजह से पंखे को 4-5 नंबर में चलाने के बजाए 2-3 नंबर पर चलाते हैं।  आइए आपको बताते हैं कि बिजली के बिल और पंखे की स्पीड के बीच क्या संबंध है। 

घर में लगा पंखा कितनी बिजली की खपत करेगा वह इस बात पर निर्भर करता है कि उसकी स्पीड क्या है।  लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं पंखा किस नंबर पर कितनी बिजली कंज्यूम करता है? आम धारणा है कि पंखा तेज बता दें कि जैसे एसी की स्पीड को रिमोट कंट्रोल करता है वैसे ही पंखे की स्पीड को रेगुलेटर कंट्रोल करता है। पंखा कितनी बिजली यूज करेगा वह रेगुलेटर पर ही निर्भर करता है। 

आपको बता दें कि पंखे में दो तरह के रेगुलेटर का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ रेगुलेटर बिजली की खपत को रोकते हैं, जबकि कुछ रेगुलेटर ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ पंखे के चलने की स्पीड को कंट्रोल करते हैं जबकि बिजली की खपत से उनका कोई लेना देना नहीं होता। कुछ फैन ऐसे भी आते हैं जिन ऐसा रेगुलेटर इस्तेमाल किया जाता है जो वोल्टेज को कम करके बिजली की खपत को कम करते हैं। 

रेगुलेटर पंखे में एक रेसिस्टर का रोल प्ले करता है यानी जब वोल्टेज कम होकर पंखे के अंदर बिजली जाती है तो पंखा बिजली तो कम खाता है लेकिन बिजली की बचत नहीं होती। इसलिए आप चाहें पंखे को 2-3 नंबर पर चलाएं या फिर 4-5 नंबर पर चलाए इससे बिजली की खपत पर कोई असर नहीं पड़ता। इसलिए अब आप बिना टेंशन के फुल स्पीड में पंखा चला सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio Cheapest Plan: जियो का 84 दिन वाला सस्ता रिचार्ज प्लान, हर दिन मिलेगा 2GB डाटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement