Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

BSNL उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, दो हफ्ते में 4G सेवा शुरू होगी, 5G के लिए भी नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क की स्थापना के लिए टीसीएस और आईटीआई को 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का अग्रिम ऑर्डर दिया हुआ है। इन उपकरणों को देश भर में 1.23 लाख से अधिक जगहों पर लगाया जाएगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 25, 2023 6:53 IST
बीएसएनएल - India TV Hindi
Image Source : FILE बीएसएनएल

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अगले दो हफ्तों में 200 स्थानों पर 4जी सेवाओं की पेशकश करना शुरू कर देगी। वैष्णव ने कहा कि देश में ही निर्मित 4जी दूरसंचार उपकरणों को बीएसएनएल ने चंडीगढ़ और देहरादून के बीच 200 स्थानों पर लगाया है। उन्होंने कहा, "अधिक-से-अधिक अगले दो हफ्तों में बीएसएनएल की 4जी सेवा शुरू हो जाएगी।" इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर-दिसंबर तक बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क को उन्नत कर 5जी में बदल दिया जाएगा। 

टीसीएस और आईटीआई को मिला बड़ा ऑर्डर 

बीएसएनएल ने 4जी नेटवर्क की स्थापना के लिए टीसीएस और आईटीआई को 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का अग्रिम ऑर्डर दिया हुआ है। इन उपकरणों को देश भर में 1.23 लाख से अधिक जगहों पर लगाया जाएगा। वैष्णव ने कहा, "बीएसएनएल जिस रफ्तार से नेटवर्क लगाएगा, उसे देखकर आप चकित हो जाएंगे। तीन महीने तक परीक्षण चलने के बाद हम एक दिन में 200 जगहों पर नेटवर्क लगाने लगेंगे। शुरू में यह नेटवर्क 4जी के तौर पर काम करेगा और नवंबर-दिसंबर तक थोड़े-बहुत सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ इसे 5जी में तब्दील कर दिया जाएगा।" 

 गंगोत्री में 5जी नेटवर्क की शुरुआत

उत्तराखंड के गंगोत्री में बुधवार को नवीनतम इकाई शुरू होने के साथ भारत में 5जी नेटवर्क स्थलों की संख्या दो लाख से ज्यादा हो गई। गंगोत्री में स्थित 5जी स्थल का उद्घाटन केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। इस अवसर पर वैष्णव ने कहा, ‘‘व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक 5जी स्थल सक्रिय हो रहा है। इसे देखकर दुनिया हैरान है।’’ एक अक्टूबर को प्रधान मंत्री द्वारा 5जी सेवा की शुरुआत के पांच महीनों में पहले एक लाख स्थानों पर 5जी उपकरण लगाए गए थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement