Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Google I/O 2023 : कैलीफोर्निया में आयोजित हुआ गूगल इवेंट, AI BARD, Pixel 7a, Pixel Tab और Fold हुए लॉन्च

कैलीफोर्निया में कल रात गूगल का एनुअल इवेंट Google IO 2023 आयोजित है। गूगल ने इस इवेंट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जमकर बात की। इसके साथ ही कंपनी ने Google Pixel 7a, Google Tab और Google Pixel Fold को भी लॉन्च कर दिया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 11, 2023 6:23 IST
google event, google io 2023, google event live, pixel 7a launch event, google bard launch, google p- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने अपने इस मेगा इवेंट में कई कई बड़ी योजनाओं पर जानकारी दी।

Google I/O 2023 Live Updates: कल रात को कैलिफोर्नियां में गूगल का एनुअल इवेंट Google I/O 2023 आयोजित हुआ। इवेंट की शुरुआत में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इवेंट में शामिल लोगों का वेलकम किया। उन्होंने लोगों से आर्टिफिशियल इंटेलीजेस के बारे में बात की और बताया कि यह फ्यूचर को कैसे बदलने वाला है। इवेंट में ज्यादातर समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर ही बात होती रही। कंपनी के अधिकारियों ने दुनियाभर से पहुंचे डेवलपर्स को अपने एआई टूल चैटबॉट BARD के बारे मे ंडिटेल्स से जानकारी दी। इसके साथ ही इवेंट में Google Pixel 7a, Google Tab और Google Pixel Fold को भी लॉन्च किया गया।

कंपनी ने बताया कि Google Pixel 7a, Google Tab और Google Pixel Fold अब प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। पिक्सल 7a को कंपनी ने $499 में लॉन्च किया जबकि Pixel Tab को भी सेम प्राइस मे ंलॉन्च किया है। Google Pixel Fold को गूगल ने 1799 डॉलर यानी करीब 1 लाख 47 हजार रुपये में लॉन्च किया है। आइए जानते हैं गूगल इवेंट की खास बातों के बारे में...

  • गूगल सीईओ सुंदर पिचाई इवेंट में कीनोट स्पीच दे रहे हैं। वो फ्यूचर में जीमेल में आने वाले AI बेस्ड फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने जीमेल में आने वाले गूगल राइट फीचर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अगर आपकी फ्लाइट मिस हो गई है तो आप गूगल राइट से पैसे रिफंड कराने के लिए मेल लिखा सकते हैं।
  • Google I/O 2023 इवेंट में सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि गूगल मैप और गूगल फोटोज में अब एआई का उपयोग किया जाएगा। 2023 के अंत तक यूजर्स को गूगल फोटोज में मैजिक एडीटर (Magic Editor) का फीचर मिलेगा।
  • सुंदर पिचाई ने बताया कि गूगल का एआई टूल BARD लगातार इंप्रूव हो रहा है। इसमें 20 से ज्यादा कोडिंग लैंग्वेज का सपोर्ट मिलेगा। इससे किसी भी लैंग्वेज में सॉफ्टवेयर बनाना बेहद आसान हो जाएगा। इसके साथ ही BARD में यूजर्स को डार्क थीम का भी ऑप्शन मिलेगा।
  • गूगल ने कहा कि BARD आपकी प्राइवेसी का ख्याल रखेगा। कंपनी ने PaLM लार्ड लैंग्वेज मॉडल को भी पेश किया। इस एआई बेस्ड मॉडल में करीब 100 से ज्यादा लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा।
  • Google BARD को कंपनी ने 180 देशों के लिए के लिए लॉन्च कर दिया है। इतना ही नहीं BARD में लोग जापानीस और कोरियन भाषा में भी सवाल कर सकेंगे। इसमें यूजर्स को विजुअल के माध्यम से भी सवाल पूछ सकेंगे।
  • गूगल ने Duet AI Workplace का ऐलान किया। यह ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह से चैटजीपीटी का माइक्रोसॉफ्ट टूल Co Pilot करता है। इसकी मदद से आप किसी भी तरह के टॉपिक्स का सजेश्नस ले सकते हैं।
  • गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि आने वाले समय में किस तरह से गूगल सर्च में जनेरेटिव AI का इस्तेमाल किया जाएगा। आप केवल गूगल सर्च बार में अपनी इमैजिनेशन के बारे में लिखे और AI की मदद से गूगल सर्च इमैजिनेशन के मुताबिक आपको बेस्ट रिजल्ट देगा।
  • गूगल ने अपने एनुअल इवेंट में यूनिवर्सल ट्रांसलेटर सर्विस का भी ऐलान किया। इस सर्विस की मदद से आप अपनी बोलने वाली भाषा को ट्रांसलेट कर पाएंगे।
  • गूगल ने Google Pixel 7a को लॉन्च कर दिया है।
  • Google Pixel 7a Tensor G2 प्रोसेसर दिया गया है।
  • Google Tensor, Android और AI की मदद से कैमरे के लेवल की फोटो खीची जा सकती है।
  • गूगल ने Pixel 7a के साथ ही Pixel 7a और Pixel Fold को भी लॉन्च कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Jio Fiber WiFi से कितने डिवाइस हैं कनेक्ट, जानें उन्हें डिस्कनेक्ट करने का फुल प्रॉसेस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement