Thursday, May 02, 2024
Advertisement

WhatsApp को टक्कर देने के लिए आया RCS, बिना रिचार्ज फ्री में होगी चैटिंग

वॉट्सऐप एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। चैटिंग के लिए दुनियाभर में अधिकांश लोग इसका ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब वॉट्सऐप को कड़ी टक्कर मिल सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टेक जायंट गूगल ने स्मार्टफोन यूजर्स को एक नई सर्विस दे दी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 19, 2024 10:45 IST
RCS Messaging, एंड्रॉयड, ऐपल, आईफोन, चैटिंग ऐप, आरसीएस, मैसेजिंग ऐप, ,rich communication services- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश की नई सर्विस।

इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए अभी दुनियाभर में सबसे ज्यादा वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल किया जाता है। वॉट्सऐप को 200 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। वॉट्सऐप एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है लेकिन अब इसकी बादशाहत को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए एक नया प्लेटफॉर्म आ गया है जिससे वॉट्सऐप को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। यह नया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप को खत्म कर सकता है। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप को टक्कर देने के लिए गूगल की तरफ से एक नया प्लेटफॉर्म RCS पेश किया गया है। गूगल के RCS की तुलना ऐपल के iMessage से की जा रही है। RCS का फुल फॉर्म Rich Communication Services है जो बेहद अलग कम्यूनिकेशन सर्विस है। 

WhatsApp को मिल सकती है कड़ी टक्कर

आने वाले दिनों में RCS से ऐपल के iMessage और मेटा के वॉट्सऐप को कांटे की टक्कर मिल सकती है। RCS के जरिए आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं। इतना ही नहीं आप मैसेज में मैसेज में इमोजी और मल्टीमीडिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि RCS कम्यूनिकेशन का एक स्मार्ट तरीका है। अभी तक हमें किसी भी तरह के मैसेज को भेजने के लिए की जरूरत होती है लेकिन अगर आप RCS का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिना मोबाइल नेटवर्क के ही मैसेज भेज सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके पास वाईफाई कनेक्शन होना चाहिए। 

RCS में मिलेंगे दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे फीचर्स

RCS में यूजर्स को वॉट्सऐप, मैसेंजर की तरह के फीचर्स मिलने वाले हैं। जब भी आप RCS में चैटिंग करेंगे तो दूसरी तरफ यूजर्स को Typing शो करेगा। इतना ही नहीं अगर सामने वाला यूजर आपके मैसेज को पढ़ लेता है तो उसके बाद आपको Read का भी ऑप्शन नजर आएगा। बता दें कि फिलहाल अभी इसे एंड्रॉयड डिवाइस के लिए पेश किया गया है। 

यह भी पढ़ें- Airtel के डेटा वाले 3 धमाकेदार प्लान, 39 रुपये में अनलिमिटेड डेटा का मिलेगा फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement