Monday, April 22, 2024
Advertisement

अब Gmail और YouTube के लिए पासवर्ड की नहीं होगी जरूरत, गूगल ने यूजर्स को दिया Passkeys का फीचर

Google ने अपने यूजर्स के लिए Passkeys नाम का फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से आप अगर अपना जीमेल का पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो भी इसे बड़ी ही आसानी से लॉग-इन कर पाएंगे। गूगल का पॉसकी फीचर फिंगप्रिंट, फेस स्कैन और स्क्रीन पिन के साथ काम करेगा।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 05, 2023 13:50 IST
google, Google New Feature, google account,  google passkeys- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल के इस नए फीचर्स के बाद अब लोगों को जीमेल के लिए बड़ा पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होगी।

Google PassKeys New Feature: स्मार्टफोन, लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले हर किसी के पास जीमेल अकाउंट होता ही है। हमारी प्राइवेस को किसी तरह का खतरा न हो इसके लिएक जीमेल में एक स्ट्रांग पासवर्ड  रखना जरूरी है। कई डिजिट वाले लंबे पॉसवर्ड को बनाने में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसे याद रखना बड़ा मुश्किल है। अगर आप भी अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो अब आपकी इस समस्या को गूगल ने सॉल्व कर दिया है। आप अब बिना पासवर्ड फिल किए ही जीमेल को एक्सेस कर पाएंगे। 

गूगल ने अपने यूजर्स के  लिए Passkeys नाम का फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से आप अगर अपना जीमेल का पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो भी इसे बड़ी ही आसानी से लॉग-इन कर पाएंगे। गूगल का पॉसकी फीचर फिंगप्रिंट, फेस स्कैन और स्क्रीन पिन के साथ काम करेगा। आइए आपको बताते हैं कि आप अपने जीमेल अकाउंट में कैसे Passkeys फीचर को इनेबल कर सकते हैं।

How to Enable PassKeys in Gmail Account

  1. Passkeys को एनेबल करने के लिए अपनी जीमेल की प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  2. अब आपको 'manage your Google Account' पर क्लिक करना होगा। 
  3. अगले स्टेप में आपको Security के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब यहां आपको Passkeys पर टैप करना होगा। 
  5. अब आप यहां पिन, फिंगप्रिंट, फेसस्कैन को सेट कर सकते हैं। 

अलग अलग डिवाइस के लिए अलग अलग पासकी

आपको बता दें कि गूगल का PassKeys फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों पर काम करेगा। गूगल के अनुसार PassKeys जीमेल को एक्सेस करने का अधिक सेफ ऑप्शन है। यह फीचर सभी तरह के प्लेटफॉर्म और सभी ब्राउजर पर काम करता है। आपको बता दें कि आप इस फीचर में अलग अलग डिवाइस के लए अलग अलग पासकी जनरेट कर सकते हैं। 

यह भी पढें- Aadhaar Card से लिंक हैं फर्जी ईमेल या मोबाइल नंबर, UIDAI ने लॉन्च की नई सर्विस, Online ऐसे पता लगाएं

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement