Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Aadhaar Card से लिंक हैं फर्जी ईमेल या मोबाइल नंबर, UIDAI ने लॉन्च की नई सर्विस, Online ऐसे पता लगाएं

बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर ऐड है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एक नई सर्विस शुरू की है। यूजर्स अब वेरिफिकेशन के जरिए आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर और ईमेल की जांच कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 05, 2023 7:48 IST
aadhar fake mobile link, aadhaar update, aadhaar new service, aadhaar mobile link- India TV Hindi
Image Source : फााइल फोटो यूआईडीएआई की इस सर्विस से लाखो आधार कार्ड होल्डर्स को लाभ होगा।

Aadhar card mobile number check:  आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है, इसका उपयोग पहचान पत्र के साथ साथ पैसे के लेन देन वाली हर जगह पर होता है। अगर इसमें किसी तरह की गलत जानकारी हो तो इससे भविष्य में कई तरह की परेशानियां हो सकती है। हालांकि कई बार आधार बनवाते समय भी गलती है इसमें कुछ गलत जानकारी चली जाती है ऐसे में हमें इसे एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है। हम ऑनलाइन कई चीजों को आधार में एडिट कर सकते हैं। 

 भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI यूजर्स के लिए दो नई सर्विस शुरू की हैं। इन सर्विस के माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि कहीं कोई फर्जी ईमेल आईडी या फिर कोई गलत मोबाइल नंबर तो आधार से लिंक है या नहीं। अब आप खुद से यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार में कौन सा ईमेल और मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है। UIDAI ने ऑनलाइन मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरिफाई करने की सर्विस शुरू की है। आप इन दोनों सर्विस का उपयोग UIDAI की ऐप या फिर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि आधार कार्ड तो हर किसी के पास होता है लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनके आधार पर कौन सा मोबाइल नंबर ऐड है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने एक नई सर्विस शुरू की है। यूजर्स अब वेरिफिकेशन के जरिए आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर और ईमेल की जांच कर सकते हैं। अब इन दोनों काम के लिए आपको आधार केंद्र जाने की जरूरत नहीं होगी। 

ऑनलाइन ऐसे वेरिफाई करें

  1. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होना।
  2. अब आपको My Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. नेक्स्ट पेज में आपको Aadhaar Services मिलेगा इसमें क्लिक करें।
  4. अब आपको Verify Mobile/Aadhaar number पर क्लिक करना होगा।
  5. अब एक नया पेज खुलेगा यहां पर मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी वेरिफाई कर सकते हैं। 
  6. दोनों ही सर्विस में आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के साथ कैप्चा कोड डालना होगा।
  7. अब आपको ओटीपी सेंड किया जाएगा और फिर मोबाइल और ईमेल वेरिफाई हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- आधी कीमत में मिल रहा है iPhones 14, अमेजन की सेल में आईफोन्स पर अब तक का सबसे बड़ा डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement