Monday, April 29, 2024
Advertisement

Google ने यूजर्स को दिया झटका, बंद होने जा रही है एक और बड़ी सर्विस

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आपके लिए काम की खबर है। गूगल ने हाल ही में अपनी पॉडकास्ट सर्विस को बैन किया था। अब कंपनी अपनी एक और सर्विस को बंद करने जा रही है। गूगल की तरफ से इस संबंध में सभी यूजर्स को ई-मेल के जरिए नोटिफिकेशन सेंड कर दिया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 13, 2024 13:17 IST
Google, Google One, Google VPN, Google One VPN, Google One VPN Service- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल जल्द बंद कर सकती है एक और सर्विस।

टेक जायंट गूगल इस समय अपने प्लेटफॉर्म में लगातार बदलाव कर रहा है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए नए नए अपडेट्स ला रही है तो इसके साथ ही कई सारी सर्विस को बंद भी कर रही है। हाल ही में गूगल की तरफ से ऑडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म गूगल पॉडकॉस्ट को बंद किया गया था अब कंपनी ने एक और सर्विस को पूरी तरह से बंद करने का फैसला ले लिया है। 

गूगल पॉडकास्ट के बाद अब गूगल ने Google One के साथ मिलने वाली VPN सर्विस को हटाने का फैसला लिया है। गूगल की इस सर्विस का कई लोग इस्तेमाल करते हैं जिसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जाना जाता है। अगर आप भी इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में जानना चाहिए। 

गूगल इस वजह से बंद कर रही है सर्विस

ज्यादातर कंपनियां और यूजर्स अपने डेटा को सेफ रखने के लिए VPN का इस्तेमाल करते हैं। गूगल ने इसको बंद करने का फैसला ले लिया है। फिलहाल कंपनी ने इसकी कोई डेट का ऐलान नहीं किया है लेकिन इसके लिए यूजर्स को ईमेल के जरिए नोटिफिकेशन भेज दिया गया है। कुछ रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि कंपनी इस साल के अंत तक VPN सर्विस को बंद कर सकती है। 

Google One की VPN सर्विस को बंद करने को लेकर गूगल की तरफ से कहा गया है कि लोग इसका इस्तेमाल बेहद कम लोग ही कर रहे हैं। यानी चाहे भले इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लाखों में हो लेकिन यह कंपनी की उम्मीद से कम है।  

इन फोन्स में मिलती है फ्री वीपीएन सर्विस

आपको बता दें कि गूगल के इस कदम का असर कुछ लोगों पर नहीं पडे़गा। हम गूगल पिक्सल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालें लोगों की बात कर रहे हैं। गूगल अपने पिक्सल यूजर्स को फ्री में VPN सर्विस ऑफर करती है। गूगल ने 2022 से पिक्सल यूजर्स के लिए VPN सर्विस को फ्री कर रखा है। गूगल पिक्सल की ये सर्विस Pixel 8, Pixel 8 Pro  के साथ साथ Pixel 7  सीरीज और पिक्सल फोल्ड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें- WhatsApp Ban हो गया है तो टेंशन न लें, चालू करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement