Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Password बनाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, कभी हैक नहीं होगा अकाउंट

आज हमें अलग अलग सोशल मीडिया ऐप्स के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स के लिए अलग अलग पासवर्ड जनरेट करना पड़ता है। अगर हम पासवर्ड बनाने में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतते हैं तो इससे हमारा भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी पासवर्ड क्रिएट करें तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 04, 2024 14:29 IST
Password, Cyber Crime, fraud, Online Scam, tech news, Technology, Gadgets News- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमें छोटे और सिंपल नंबर वाले पासवर्ड बनाने से बचना चाहिए।

लगातार स्मार्टफोन और इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल की वजह से पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम, स्पैम कॉल, फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। आज हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम इंटरनेट और अलग अलग पेमेंट ऐप्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डिपेंड हो गए हैं। अलग अलग सोशल मीडिया अकाउंट या फिर बैंकिंग अकाउंट को सेफ रखने के लिए हम उस पर पासवर्ड लगाते है। अगर हम पासवर्ड बनाने में लापरवाही बरतते हैं तो इससे हमारा भारी नुकसान हो सकता है। 

टेक्नोलॉजी की दुनिया में हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में हमें इंटरनेट बैंकिंग के साथ साथ ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स और सोशल मीडिया ऐप्स पर एक मजबूत और सेफ पासवर्ड क्रिएट करना चाहिए। अक्सर कई लोग ऐसे जरूरी जगहों पर भी नॉर्मल और आसानी से हैक होने वाला पासवर्ड क्रिएट कर देते हैं। ऐसी ही लापरवाही कई बार बड़े भारी नुकसान की वजह बनती है। 

डिजिटल दौर में फ्रॉड से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि एक मजबूत और यूनिक पॉसवर्ड क्रिएट किया जाए। ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आपको पॉसवर्ड प्रोटेक्शन की जानकारी होना जरूरी है। आइए आपको पासवर्ड से संबंधित कुछ खास बातों को बताते हैं जिसकी मदद से आप एक यूनिक पासवर्ड क्रिएट कर सकते हैं और साथ ही आपको ऐसे पासवर्ड भी बताते हैं जो आसानी क्रैक हो जाते हैं, इस तरह के पासवर्ड से आपको बचना है। 

Password बनाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  1. किसी भी जगह पॉसवर्ड क्रिएट करने के बाद उसमें टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन जरूर अप्लाई करें। 
  2. कभी भी एक ही पासवर्ड को अलग अलग अकाउंट पर इस्तेमाल न करें। मतलब सभी जगह पर अलग अलग पासवर्ड जनरेट करें। 
  3. कभी भी पासवर्ड के लिए अपना नाम, बर्थ डेट या फिर अपने पार्टनर का नाम न लिखें। 
  4. कहीं भी नया पासवर्ड जनरेट करते समय स्पेशल कैरेक्टर्स जैसे- @,#,$,&,* आदि का नंबर के बीच में जरूर इस्तेमाल करें। 
  5. पासवर्ड किसी ऐसी पर्सनल डिटेल या फिर नंबर्स को लेकर बनाए जो कोई और न सोच सके। 
  6. कभी भी छोटे शब्द या फिर छोटे नंबर वाला पासवर्ड न क्रिएट करें। 

इस तरह के पासवर्ड आसानी से हैक होते हैं

आपको बता दें कि हाल ही में NordPass की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में कुछ ऐसे पासवर्ड को लेकर जानकारी दी गई थी जिन्हें बेहद आसानी से क्रैक किया जा सकता है। अगर आप इस तरह के पासवर्ट को रखते हैं तो आपका अकाउंट आसानी से हैक किया जा सकता है। 123456, 12345678, 123456789, 54321, 12345, Password, Admin, 1234567890, ABCDEF या फिर अपने बर्थ डेट को कभी भी पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें- OnePlus 11R 5G की कीमत हुई धड़ाम! Flipkart पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement