Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

एक गलती और हैकर्स को मिल जाएगा आपका फेसबुक एक्सेस, कभी न करें ये काम

पिछले कुछ समय में अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ठगी और फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आए हैं। दुनिया भर में करोड़ों लोग अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। अगर एफबी यूज करने में थोड़ी सी लापरवाही बरतते हैं तो हैकर्स कआपके अकाउंट को निशाना बना सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 18, 2024 21:11 IST
How to protect Facebook account, facebook account, facebook account hacked, how to recover hacked ac- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो हमारी थोड़ी सी लापरवाही हमारा बड़ा नुकसान करा सकती है।

How to protect Facebook account: आज का जमाना सोशल मीडिया है। स्मार्टफोन यूजर्स आज के समय में फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, वॉट्सऐप और दूसरे तरह तरह के स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया हमें अपने लोगों के साथ कनेक्ट रहने में बड़ी मदद करता है लेकिन, इसके साथ ही इसके कई तरह के खतरे भी हैं। सोशल मीडिया से हमारी प्राइवेसी लीक होने का भी खतरा बना रहता है इसलिए हमें बेहद सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

फेसबुक एक पुराना और पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही साइबर क्रिमिनल्स के द्वारा इसके हैक होने का खतरा भी कई गुना बढ़ गया है। हैकर्स लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रखते हैं ऐसे में आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सेफ्टी को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए। 

अगर आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है तो आपकी प्राइवेसी तो लीक हो ही सकती है साथ ही इससे आपकी इमेज भी खराब हो सकती है। आज हम आपको फेसबुक अकाउंट से जुड़े कुछ ऐसे सिक्योरिटी टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आपक अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ रख सकते हैं। 

  1. फेसबुक चैट पर आने वाले किसी अननोन लिंक पर कभी भी न क्लिक करें। कई बार स्कैमर्स लिंक के जरिए डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टाल कर देते हैं। इससे आपका पर्सनल डेटा चोरी किया जा सकता है। 
  2. कई बार लोग फेसबुक पर अननो परसन से भी चैट करने लगते हैं। इस तरह की गलती आपको भारी नुकसान करा सकती है। कभी अननोन व्यक्ति को सोशल मीडिया में कॉन्टैक्ट न करें। 
  3. अपने फेसबुक अकाउंट पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करके रखें। यह सिक्योरिटी फीचर किसी बाहरी को आपके अकाउंट तक पहुंचने से रोकता है। 
  4. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन होने के बाद अगर कोई व्यक्ति आपके फेसबुक का कोई लॉगिन पॉसवर्ड पा भी जाता है तो वह आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा।
  5. अकाउंट पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करने के बाद आप अकाउंट को लॉगिन करने के बाद बैकअप मैथड भी चुन सकते हैं। इस मैथड के लिए आप गूगल ऑथेंटिकेटर ऐप को चुन सकते हैं। इस ऐप में आपको एक सिक्योरिटी की सेंड की जाएगी इसका इस्तेमाल अकाउंट को लॉगिन करने के लिए किया जाएगा। 
  6.  
  7. फेसबुक में अगर चैटिंग के दौरान कोई आपका खास पहचान वाला भी आपसे कोई पर्सनल जानकारी जैसे बैंक अकाउंट डिटेल, ओटीटी लॉगिन डिटेल आदि मांग रहा है तो आप उसे जानकारी न दें। इस बात की बहुत अधिक संभावना हो कि आपके दोस्त का अकाउंट किसी ने हैक कर लिया हो और वह आपकी डिटेल चुराना चाहता हो। 
  8. कई बार लोग लॉगिन अकाउंट पासवर्ड को बहुत छोटा रखते हैं। छोटे पासवर्ड को कोई भी आसानी से याद कर सकता है इतना ही नहीं छोटे और सरल पासवर्ड आसानी से क्रैक भी हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें को अकाउंट का पासवर्ड लंबा हो आर साथ ही स्पेशल कैरेक्टर्स के साथ क्रिएट किया गया हो। 

यह भी पढ़ें- 1 May से नहीं मिलेंगे OnePlus के स्मार्टफोन्स? पूरे भारत में बंद हो सकती है बिक्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement