Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023' का किया उद्घाटन, जानें इवेंट की खास बातें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन होने जा रहा है। देश का यह टेक इवेंट दिल्ली के प्रगति मैदान पर तीन दिनों तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इवेंट का उद्घाटन करेंगे। टेक्नोलॉजी क्षेत्र के लिए यह इवेंट बेहद खास होने वाला है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 27, 2023 11:22 IST
India Mobile Congress 2023, India mobile congress 2023 venue, India mobile congress 2023 schedule- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कई बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।

आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 (India Mobile Congress 2023) का आगाज हो गया है। देश के इस सबसे बड़े टेक इवेंट का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इवेंट का उद्घाटन किया । प्रगति मैदान पर यह कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह सातवां एडिशन है। दुनियाभर से कई देशों के लोग इसमें शामिल होने दिल्ली पहुंच रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 32 देशों को 1300 से ज्यादा प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। इसके साथ ही इसमें करीब 400 स्पीकर्स भी हिस्सा ले रहे हैं। एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट में Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) जैसी टेलीकॉम कंपनियां देश में 5G के विस्तार और उसके फायदे को लेकर जानकारी देंगी।

IMC का सातवां एडिशन है बेहद खास

टेक्नोलॉजी की दुनिया में इंडिया मोबाइल कांग्रेस एक बड़ा इवेंट है। IMC का यह सातवां एडिशन कई मायने में बेहद खास होने वाला है। इसमें एक खास प्रोग्राम की भी शुरुआत होगी जो कि एस्पायर प्रोग्राम होगा। इस एस्पायर प्रोग्राम में टेलिकॉम और डिजिटल क्षेत्र में इंट्रेस्ट रखने वाले युवा एटरप्रेन्योर को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद की जाएगी। IMC 2023 को लेकर आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अब भारत को टेक्नोलॉजी महाशक्ति के तौर पर स्थापित करने का समय आ गया है। 

IMC 2023 टेक्नोलॉजी के कई क्षेत्रों के लिए खास होने वाला है। इसमें भारत में आने वाली फ्यूचर टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। IMC 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर भी बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस इवेंट में जिन विषय पर चर्चा हो सकती है वो ब्रॉडकॉस्टिंग, 5G का विस्तार, 6G  को लेकर देश की तैयारी, ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर भी चर्चा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- Amazon Prime सब्सक्रिप्शन पर 500 की धमाकेदार छूट, लिमिटेड टाइम के लिए आया बंपर ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement